जौनपुर में 9541 अपात्र लोग ले रहे है किसान सम्मान निधि, वापस करें अन्यथा होगी कार्रवाई


जौनपुर । उप कृषि निदेशक ने अवगत कराया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये कि धनराशि पात्र कृषकों को प्राप्त होती है। वर्तमान में जनपद के कुल 756451 कृषक योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है। परन्तु इनमें से 9541 व्यक्ति ऐसे चिन्हित किये गये है, जो इनकम टैक्स पेयी है एवं योजना के अन्तर्गत अपात्र की श्रेणी में आते है, इसके अतिरिक्त अन्य कृषक जो भूमिहीन है वह भी योजना के अन्तर्गत अपात्र है जबकि उन्हें भी योजना का लाभ मिल रहा है। ऐसे कृषकों को चिन्हित करके उनसे प्राप्त धनराशि की वसूली की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। इसके अतिरिक्त जो किसान मृतक हो चुके है उनके खाते बन्द न होने के कारण उन्हें भी योजना का लाभ मिल रहा है। मृतक किसान का भी ग्रामवार सर्वे का कार्य चल रहा है इनके भी आश्रित परिवार से सम्पर्क करके मृत्यु के उपरान्त प्राप्त धनराशि कि भी वसूली की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। 
जो कृषक उक्त की श्रेणी में आते है, वे निम्न विवरण के अनुसार दिये गये खाते में स्वयं भी धनराशि वापस करके यू0टी0आर0 नं0 सम्बन्धित बैंक से प्राप्त कर कार्यालय उप कृषि निदेशक, जौनपुर के ई-मेल आई0डी0 ddagri.ju_up@gov.in पर सम्पूर्ण विवरण सहित प्रेषित कर सकते है। जिससे पोर्टल पर वसूली की धनराशि अपलोड की जा सके। इसके पश्चात भी यदि अपात्र कृषकों द्वारा धनराशि खाते में नही जमा की जाती तो आर0सी0 जारी कर 10 प्रतिशत ब्याज सहित वसूली की जायेगी। 

खाते का नामः-    डायरेक्टर एग्रीकल्चर एण्ड फाईनेन्स कन्ट्रोलर यू0पी0।

बैंक का नामः-    भारतीय स्टेट बैंक।

खाता संख्याः-        40279688625

शाखा का नामः-    नेशनल बोटेनिकल रिसर्च इन्स्टीट्यूट (NBRI) लखनऊ।

IFSC CODE - SBIN0010173

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम