भारत की प्राचीन विरासत योग को दुनियां में स्वीकारिता दिलाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी की है अहम भूमिका - अनुप्रिया पटेल



विश्व योग दिवस के अवसर पर शाही किला सहित विभिन्न स्थानो पर लगे योग शिविर हुए आयोजित 

जौनपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपद के सरकारी और गैर सरकारी संस्थानो के द्वारा विभिन्न स्थानो पर जिले की आवाम के साथ योगाभ्यास किया गया। जिसमें योगाभ्यास के लिए लोगो ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री का ऐतिहासिक मैसूरू पैलेस ग्राउंड से हो रहे उद्बोधन का लाइव स्ट्रीमिंग था जिसे इस परिसर में स्थित प्रतिभागियों ने सुना तथा उनके उद्बोधन से प्रेरणा प्राप्त की।       
 योगाभ्यास शिविर का मुख्य कार्यक्रम जनपद के शाही किला में था जिसमें बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल, विधायक मड़ियाहू आर.के. पटेल, अतिरिक्त महानिदेशक विदेश व्यापार नई दिल्ली/नोडल अधिकारी डा0 अमिया चन्द्रा, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। 
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्रीमती पटेल ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की अन्नत शुभकामनाएं दी और कहा कि भारत की प्राचीन सांस्कृतिक धरोहर योग को पूरी दुनियां में स्वीकार्यता दिलाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अथक प्रयास किया है। 
उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य की शुरुआत करना तो आसान होता है लेकिन हर साल उसे और नई ऊचाईयों पर ले जाना चुनौतीपूर्ण होता है। प्रधानमंत्री जी ने अपने अथक प्रयास से हर वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को नई ऊचाईयों पर ले जाने का कार्य किया है।
शाही किले में बड़ी संख्या में लोगों को योग कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए देखकर राज्यमंत्री ने कहा कि यह दृश्य अभूतपूर्व है। देश में 75 आईकॉनिक साइटों से ऐसा नजारा देखने को मिल रहा है और उन्ही 75 आईकॉनिक साइटों में जनपद के शाही किला को भी सम्मलित किया गया है। उन्होंने कहा कि 2015 में प्रधानमंत्री जी ने इसकी शुरुआत करने में कमयाबी हासिल की। इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का संदेश मजबूती से देश-विदेश में जाना चाहिए। योग की स्वीकार्यता भारत में ही नहीं अपितु विश्व के अन्य देशों में भी है। उन्होंने कहा कि योग सम्पूर्ण स्वास्थ की कुंजी है तथा मानव जाति के लिए उपहार है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित करते रहें। 
 मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा कि योग का लाभ संपूर्ण रूप से मन को मिलता है, तनाव से मुक्ति मिलती है। एकाग्रता एवं जीवन में अनुशासन एवं सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है, नकारात्मकता खत्म होती है। योग पूर्ण रूप से रोग से मुक्त रखता है। योग के एक नहीं अनंत लाभ है। विश्वभर के लोग योग को दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं। उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि जब भी आपको समय मिले योग अवश्य करें। 
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने योग कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले सभी लोगों का स्वागत किया एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों व अन्य को बधाई दी। शाही किले के अलावा योग कार्यक्रम वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्व विद्यालय, उमानाथ सिंह स्वसाशी राजकीय चिकित्सालय महाविद्यालय, जिला कारागार, इंग्लिश क्लब जौनपुर, मॉ0 दुर्गा जी विसर्जनघाट, इदिरा गांधी स्टेडियम सहित जनपद के प्रत्येक ग्रामसभा और विभिन्न स्थलों पर योग का आयोजन 14 जून से सफलता पूर्वक किया जा रहा है। 
मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम ने आये हुए साधको व अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
मुख्य कार्यक्रम स्थल पर योग प्रशिक्षक अचल हरीमूति द्वारा योगाभ्यास कराया गया। इस अवसर विधायक डा0 सुनील पटेल, उप सचिव वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार वी0के0 सिंह, नगर पालिका जौनपुर अध्यक्ष माया टण्डन, मुख्य राजस्व अधिकारी रजनीश राय,  अपर जिलाधिकारी रामप्रकाश,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह, जिला विकास अधिकारी बी0बी0 सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आरडी यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिंह, सेवायोजन अधिकारी राजीव सिंह, क्षेत्रीय युनानी अधिकारी डा0 कमल उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रीति श्रीवास्तव, नूपुर श्रीवास्तव ने किया।
इंग्लिश क्लब में मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती शशि मौर्या जी की उपस्थिति में योग किया गया। राज्य महिला आयोग की सदस्य ने योग पर उद्बोधन देते हुए कहा कि योग एक कला है जो हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ता है और हमें मजबूत बनाता है। उन्होंने कहा कि योग सभी के लिए आवश्यक है क्योंकि यह शरीर को फिट रखता है, तनाव को कम करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखता है। एक स्वस्थ मन ही अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में सहायता करता है।
जनपद के दीवानी न्यायालय परिसर उच्च न्यायालय व राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार आयुष मंत्रालय के प्रोटोकाल का पालन करते हुए जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,श्रीमती वाणी रंजन अग्रवाल के निर्देशन एवं संरक्षण में सेशन्स हाऊस व जनपद न्यायालय परिसर, जौनपुर में योगाभ्यास किया गया।
मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट विकास, सिविल जज सी0डि0 जौनपुर प्रबोध कुमार वर्मा द्वारा जिला कारागार, जौनपुर में ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ के अवसर पर जेल अधीक्षक एस0के0 पाण्डेय, जेलर कुलदीप सिंह भदौरिया, डिप्टी जेलर राजकुमार व जेल विजिटर्स एवं जेल पी0एल0वी0 गण तथा बन्दियों के साथ योग कर योग दिवस मनाया गया। योग दिवस के अवसर पर योग गुरू द्वारा बताया गया कि योग मनुष्य को दीर्घायु प्रदान करता है, योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी