वृक्षारोपण समिति की बैठक में 53 लाख वृक्ष लगाने का निर्णय,लक्ष्य प्राप्ति हेतु डीएम का यह शख्त निर्देश



जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में निकायों के अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख, व्यापार मंडल के पदाधिकारी, ईट भट्टा संघ के पदाधिकारी, रोटरी क्लब सहित अन्य संगठनों के लोग उपस्थित रहे। 
बैठक में वर्ष 2022 में शासन की मंशा के अनुरुप दिये गये लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु विभिन्न रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया गया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, मंत्रीगण, सांसद, विधायक, ब्लाक प्रमुख, नगर पालिका चेयरमैन, नगर पंचायत अध्यक्षों, स्थानीय जनप्रतिनिधि, न्यायाधीशगण, समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी, स्थानीय समुदाय, समस्त सरकारी/गैर सरकारी संस्थाएं, शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं, एनसीसी/एनएसएस कैडेड, पर्यावरण प्रेमियों, कृषक उत्पाद संघ, पर्यावरण सेनानियों, गंगा प्रहरी, युवक मंगल दल, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, उद्योग बन्धु, ईट-भट्टा संघ, व्यापार मण्डल, व अधि0अधिकारी आदि के साथ पौधारोपण महाकुंभ 2022 में सक्रिय सहयोग एवं सहभागिता प्राप्त करने हेतु विस्तार से चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने सभी से सहभागिता एवं सहयोग प्राप्त करने व वृक्षारोपण को जन आंदोलन बनाने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जनपद में 53 लाख पौधे लगाए जाएंगे।
उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि जगह चिन्हित कर बड़े पैमाने पर पौधे लगाए व उन्हें संरक्षित करने में सहयोग करें।
अध्यक्ष सीडा संघ बृजेश यादव ने जिलाधिकारी को आश्वस्त कराया की सभी औद्योगिक क्षेत्र में बृहद पौधरोपण के कार्य किए जाएंगे, जिला महामंत्री व्यापार मंडल आरिफ हबीब ने कहा कि बाजार में कमेटियों के माध्यम से 20000 पौधों का रोपण कराया जाएगा। रोटरी क्लब के नवीन सिंह ने बताया कि उनके द्वारा डिजिटल कैंपेन लांच किया जा रहा है , जिसके माध्यम से वृक्षारोपण के लिए जागरूक किया जाएगा एवं रोटरी क्लब के माध्यम से गोमती नदी पर शाही किला एवं सद्भावना पुल के बीच में वृक्ष लगाए जा रहे हैं उसकी देखरेख रोटरी क्लब के द्वारा किया जाएगा। ईट भटटा संघ ने अवगत कराया कि उनके द्वारा 20 हजार पौधे लगाये जायेगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि नईगंज से प्रसाद इंजीनियरिंग कालेज तक हाईवे के किनारे किनारे वृक्ष लगाए जाएंगे, उन्होंने गांवों में चारागाह की जमीनों पर वृहद पौधरोपड़ कराए जाने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया और नगर निकायों के अध्यक्षों से कहा कि नगर में जगह चिन्हित कर पौधरोपण कराएं। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के इस महा अभियान में गांव के ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों को भी सम्मिलित करते हुए अधिक से अधिक वृक्ष लगाए जाने के प्रयास किए जाये।
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष जौनपुर माया टंडन, मड़ियाहूं नगर पंचायत की अध्यक्ष रुखसाना जमाल, ब्लाक प्रमुख के प्रतिनिधिगण, अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय, प्रभागीय निदेशक समाजिक वानिकी प्रभाग प्रवीण खरे, व्यापार मंडल से सोमेश्वर केसरवानी, राधेरमण जायसवाल, घनश्याम साहू उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

हर रात एक छात्रा को बंगले पर भेजो'SDM पर महिला हॉस्टल की अधीक्षीका ने लगाया 'गंदी डिमांड का आरोप; अधिकारी ने दी सफाई

यूपी कैबिनेट की बैठक में जौनपुर की इस नगर पालिका के विस्तार का प्रस्ताव स्वीकृत

जफराबाद विधायक का खतरे से बाहर डाॅ गणेश सेठ का सफल प्रयास, लगा पेस मेकर