लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पूण्य तिथि पर सपाइयों किया श्रद्धासुमन अर्पित


जौनपुर। समाजवादी पार्टी कार्यालय पर लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पूण्य तिथि पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर सपा जनों ने श्रद्धान्जलि अर्पित किया।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष लालबहादुर यादव ने उनके जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को नादिद ग्राम में हुआ था उनके पिता झवेरभाई पटेल एक साधारण किसान माता लाडबाई एक साधारण महिला थी बचपन से ही पटेल कड़ी मेहनत करते थे। पटेल अपने पिता की सहायता करते थे और एन.के.हाईस्कूल में पढ़तें थे। उन्होंने 1896 में अपनी हाईस्कूल परीक्षा पास की स्कूल के दिनों से ही विद्वान थे घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद उनके पिता ने उन्हें कालेज भेजने का निर्णय लिया था लेकिन वल्लभभाई ने कालेज जाने से इनकार कर दिया और घर पर ही रहकर अपनी कड़ी मेहनत से बैरिस्टर की उपाधि हांसिल कर ली साथ में देश सेवा में कार्य करने लगे वल्लभभाई पटेल देश के गृह मंत्री के रूप में पहले व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीय नागरिक सेवाओं आईसीएस का भारतीयकरण कर इन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवाएं आईएएस बनाया सरदार वल्लभभाई पटेल देश के आजादी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है उनके  मरणोपरांत वर्ष 1991 भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था यह अवार्ड उनके पौत्र विपिन भाई पटेल द्वारा स्वीकार किया गया सरदार पटेल के सम्मान में अहमदाबाद हवाई अड्डा का नामकरण सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया।
पूण्य तिथि के अवसर पर मुख्य रूप से उपाध्यक्ष श्याम बहादुर पाल, राहुल त्रिपाठी,शकील अहमद,आंनद मिश्रा,सुभाष पाल कमाल आजमी कौशल यादव,अमजद अली,आदि लोग उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?