पत्रकार को अपने कर्तव्य से भटकना नहीं चाहिए,जमीनी हकीकत से जुड़कर करनी चाहिए पत्रकारिता - जगदीश नरायन राय


जौनपुर। जनपद जौनपुर से प्रकाशित होने वाले तीन समाचार पत्रो जौनपुर डेली टाइम्स, जौनपुर केसरी, और विजय टाइम्स  के 08वें स्थापना दिवस समारोह में उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री एवं जफराबाद विधान सभा क्षेत्र के विधायक जगदीश नरायन राय ने कहा कि आज के समाज को पत्रकारिता के भरोसे की शख्त जरूरत है।इसलिए पत्रकार समाज को अपने कर्तव्य से नहीं भटकना चाहिए। अगर पत्रकार अपने कर्तव्य से भटक रहा है माना जायेगा कि वह अधर्म के मार्ग पर चल रहा है।
श्री राय ने कहा समय कि मांग है कि पत्रकार जमीनी हकीकत से जुड़कर मजबूती के साथ अपने कर्तव्य का पालन करे। उन्होंने भाषा के मुद्दे पर चर्चा करते हुए संयमित भाषा का प्रयोग करते हुए देश और समाज का मार्ग दर्शन पत्रकार को करने की जरूरत है अन्यथा कार्यपालिका, विधायिका दोनो निरंकुश हो जायेगी।उन्होंने कहा कि पत्रकार को आगे और भी संघर्ष करना पड़ सकता है लेकिन भविष्य में फिर एक बार प्रिन्ट मीडिया का जमाना आयेगा ऐसा हमारा मानना है।उन्होंने बड़ी ही बेबाकी के साथ कहा कि कही न कही मीडिया की आवाज दबाने का काम किया जा रहा है। लेकिन मीडिया को अपने कर्तव्य मार्ग से नहीं भटकना चाहिए। 
विशिष्ट अतिथि डॉ पी सी विश्वकर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक और शोसल मीडिया तत्काल खबरे भले ही दिखा दे लेकिन जब तक प्रिन्ट मीडिया यानी अखबार में खबर न देखा जाये विश्वास नहीं होता है। उन्होने आज की पत्रकारिता में भाषा के प्रयोग पर सवाल खड़ा करते हुए कहा खबर छपती है दो बच्चो की मां फुर्र यह फुर्र शब्द बिगड़ी भाषा है।इस लिए पत्रकार को भाषा और कानून का ज्ञान होना चाहिए। कानून का ज्ञान न होने के अभाव में धोखा हो सकता है। मानहानि से बचने के लिए यह बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा अनपढ़ भी बहुत कुछ जरूरी कानून जानता है।पीएचडी वालो को सभी कानून का ज्ञान नहीं होता है।पत्रकार के लिए विधिक अज्ञानता अक्षम है।पत्रकारिता में कम्पोजीशन होना चाहिए, भाषा व्याकरण शैली के लिए पत्रकार को पढ़ते रहने की जरूरत है।
पूर्वांचल विश्वविद्यालय में जन संचार विभाग के हेड डाॅ मनोज मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि पत्रकारिता छोटी अथवा बड़ी नहीं होती है।पत्रकार सभी अगर अपने दायित्वो का निर्वहन निष्ठा और इमानदारी से कर रहे है तो सभी एक बराबर है। तमाम नामचीन पत्रकार बड़े चैनल अथवा अखबार से बाहर हो गये लेकिन उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई आज भी उन्हे सबसे अधिक पढ़ा और सुना जा रहा है। पतकारिता के बदलते दौर में पत्रकारिता व्यवसाय का स्वरूप लेती जा रही है। हर आदमी पत्रकार नहीं होता लेकिन मोबाइल युग में सभी पत्रकार होते जा रहे है।आज के दौर में पत्रकारिता का स्वरूप विज्ञापन से जुड़ गया है। ऐसे दौर में कैसे कैसे मंजर सामने आ रहे है। श्री मिश्रा ने कहा शोसल मीडिया त्वरित सूचना देती है लेकिन प्रिन्ट मीडिया सच्चाई तलाशने के लिए 12 घन्टे लगते है। त्वरित सूचना पर सच्चाई जानने के लिए अखबार देखना ही पड़ता है।अखबार आज भी विश्वासनीय बना है। वीरेन्द्र सिंह गौतम ने कार्यक्रम और समाचार पत्र के संचलको को बधाई ज्ञापित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत राज बहादुर यादव ने कहा कि आज की पत्रकारिता कठिनाईयों से भरी है। समाज और जन हित की पत्रकारिता करें तभी समाज और देश का हित संभव है परहित के लिए जीने वाला पत्रकार कहलाता है।
कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते हुए जौनपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार कपिल देव मौर्य ने आमंत्रण पर कार्यक्रम में आये सभी अतिथयों को अभिनन्दन करते हुए अखबार के प्रकाशन और आने वाली समस्याओ पर विस्तार से चर्चा किया साथ ही छोटे मझोले समाचार पत्रो और बड़े समाचार पत्र की जिम्मेदारियों पर अपने विचार रखते हुए कहा कि समाज और गांव गली के प्रति जितने सजग छोटे समाचार पत्र है उतने बड़े अखबार नही है। श्री मौर्य ने कहा आज के दौर में समाचार पत्रो का प्रकाशन काफी कठिन है फिर भी जौनपुर से प्रकाशित ये तीनो समाचार पत्र के प्रकाशक लगातार बिना किसी नागा के अपने अखबार का प्रकाशन कर रहे है। वरिष्ठ पत्रकार लोलारक दुबे ने समाचार पत्रो के प्रकाशन को लेकर आने वाले आर्थिक संकट पर अपना विचार व्यक्त किया। 
कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों को स्मृति चिन्ह और शाल दे कर सम्पादक द्वय शम्भुनाथ सिंह और राकेश कान्त पान्डेय तथा दीपक सिंह रिंकू सरस सिंह, नितीश सिंह अजय सिंह ने सम्मानित किया। इस अवसर पर कुछ चिकित्सक और समाज सेवी तथा पुलिस विभाग के लोगो को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा शाल स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में पत्रकार गण वीरेन्द्र प्रताप सिंह, महर्षी सेठ, सादिक, लक्ष्मी नारायन यादव, राम श्रींगार शुक्ला गदेला, जय प्रकाश मिश्रा, वीरेन्द्र गुप्ता, राजेश श्रीवास्तव, विश्व प्रकाश श्रीवास्तव दीपक, मो अब्बास, संजय अस्थाना, अजय सिंह, संयुक्त कर्मचारी परिषद के अध्यक्ष प्रदीप सिंह, कलेक्टर कर्मचारी संघ के अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह, पूर्व अध्यक्ष शिव मोहन श्रीवास्तव,अधिवक्ता/ पत्रकार श्वेताभ पान्डेय, रजनीश शुक्ला शिव प्रकाश यादव,सुजीत ववर्मा बड़ी संख्या में पत्रकार और सामाजिक संगठन के लोग उपस्थित रह कर कार्यक्रम को सफल बनाया। संचालन अब्दुल हक अंसारी वरिष्ठ पत्रकार एवं तहसील अध्यक्ष जौनपुर प्रेस क्लब ने किया।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल