रमजान का आखिरी हिस्सा हुआ आज से शुरू: मौलाना अहमद नवाज

जौनपुर।रमजान का पूरा महीना मोमिनों के लिए खुदा की तरफ से अजमत, रहमत और बरकतों से लबरेज है। यह बातें मौलाना अहमद नवाज मुल्ला टोला ने बताते हुए कहा की अल्लाह ने इस मुबारक महीने को तीन अशरों में तक्सीम किया है। पहला अशरा खुदा की रहमत वाला है। पहले अशरे में 10 दिनों तक अल्लाह की रहमत से सभी सराबोर होते रहेंगे। एक से 10 रमजान यानी पहले अशरे में खुदा की रहमत नाजिल होती है। दसवीं रमजान से दूसरा अशरा शुरू होगा। रमजान का पहला अशरा बेशुमार रहमत वाला है।

पूरे रमजान माह को 3 अशरों में बाँटा गया है। रमजान के पहले दस दिनों को पहला अशरा, दूसरे दस दिनों को दूसरा अशरा और आखिरी दस दिनों को तीसरा अशरा कहा जाता है। यानी पहले रोजे से 10वें रोजे तक पहला अशरा,11वें रोजे से 20वें रोजे तक दूसरा अशरा और 21 वें रोजे से 30वें रोजे तक तीसरा अशरा।  मौलाना अहमद नवाज ने आगे कहा की पैगंबर हज़रत मोहम्मद स•अ•व•की एक हदीस है जिसका मफूम है कि रमजान का पहला अशरा रहमत वाला है, दूसरा अशरा अपने गुनाहों की माफी माँगने का है और तीसरा अशरा जहन्नम की आग से अल्लाह की पनाह चाहने वाला है।रोजेदारो ने रमजान के पहले अशरे में अल्लाह की रहमत के लिए ज्यादा से ज्यादा इबादत की और इसी तरह रमजान के दूसरे अशरे में अल्लाह से अपने गुनाहों की रो-‍रोकर माफी मांगी और आज से रमजान का तीसरा अशरा जहन्नम की आग से अल्लाह की पनाह माँगने का है।

मरकज़ी सीरत कमेटी के अध्यक्ष हफ़ीज़ शाह ने बताया की रमजान का हर पल महत्व रखता है। रमजान वक्त की पाबंदी का अभ्यास कराता है। रमजान में समय पर नमाज अदा करना, समय पर तिलावत करना, समय पर इफतार करना, समय पर सेहर करना, समय पर सोना, समय पर जागना ये सब इबादत है। इस अभ्यास को शेष ग्यारह माह भी अमल करना चाहिए। रोजा ही एक ऐसी इबादत है जिस में सीधा अल्लाह  से इन्सान का सम्पर्क होता है। क्यों कि अगर कोई नमाज पढ़ रहा है तो दूसरा आदमी देख रहा है। जकात दे रहा है तो इसमें भी एक हाथ देता है लेने वाला दूसरा हाथ सामने रहता है। रोजा की नमाज में अल्लाह और रोजेदार के अलावा तिसरा कोइ नही जानता है की अल्लाह से क्या वार्ता हुयी। रमजान में नहीं बल्क हमेशा कुरान शरीफ खूब तिलावत करनी चाहिए। समझ कर पढ़ना चाहिए क़ुरान हिदायत की यानी दुनिया और आख़ेरत की रहनुमाई की किताब है, ज्यादा से ज्यादा नफिल नमाज पढ़नी चाहिए। सारी बुराइयों से दूर रहना चाहिए। यह महीना ऐसा है जो आदमी को आदमी से मिलाते हुए ग्यारह महीनों तक लगातार नेक काम करने बुराई से बचने का अभ्यास कराता है।

हफ़ीज़ शाह ने कहा की रमजान के महीने में वक्त की पाबंदी खुदा का नायाब तोहफा है। रमजानुल मुबारक में मुसलमानों की दिनचर्या ही बदल जाती है। वैसे तो रोजाना पांच वक्त की नमाज पढ़ना हर मोमिन के लिए फर्ज है, लेकिन इस महीने की फजीलत ही अलग है। इस महीने में मुसलमान रोजा रख रहे हैं और पाबंदी से पांच वक्त की नमाज के आलावा तरावीह की नमाज भी अदा करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया