कोरमलपुर की जन चौपाल में डीएम ने जानें क्या क्या निर्देश आदेश अधीनस्थो को दिया



जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में विकास खण्ड मछलीशहर के ग्राम पंचायत कोरमलपुर में ’’ग्राम चौपाल, लगाकर ग्राम की समस्या, ग्राम में समाधान’  किया गया। ग्राम चौपाल में अधिकारियों के द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए मौके पर कैम्प के माध्यम से उनकी समस्याओं का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने विस्तार से वृद्वा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, शौचालयों, प्रधानमंत्री आवास, हैण्ड पम्प, पशुओं के टीकाकरण की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजनाओं के अवशेष पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत लाभ दिया जाये। 
ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से नाले की खुदाई की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने सचिव को मनरेगा से खुदाई कराने के निर्देश दिए। गाँव मे रास्ते की मांग हेतु जिलाधिकारी के समक्ष आयी जिस पर उन्होंने सचिव को निर्देश दिया कि रास्ते का कार्य शीघ्र अति शीघ्र शुरू किया जाए। 
गाँव मे बड़ी संख्या में लाभार्थी ऐसे भी मिले जिनका आयुष्मान कार्ड अभी नही बना है, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आज सभी का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित किया जाये। ग्रामीणों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा नियमित रूप से खाद्यान्न वितरण न किये जाने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया कि लाभार्थियों की सूची निकाल कर सभी का सत्यापन करते हुए रिपोर्ट दे।
उप जिलाधिकारी राजेश कुमार के द्वारा अवगत कराया गया कि इस गांव में सभी का वरासत दर्ज करा ली गयी है। जिलाधिकारी के द्वारा चौपाल में खतौनियों का वितरित किया गया। सफाई कर्मी को निर्देश दिया कि नियमित रूप से साफ-सफाई की जाये कही भी गंदगी न मिलें। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं की समस्या सुनते हुए निस्तारण के निर्देश दिये। गर्भवती महिलाओं का समय से टीकाकरण एवं पोषाहार वितरण किये जाने हेतु निर्देशित किया। 
इसके उपरांत जिलाधिकारी के द्वारा जमालपुर में बन रहे अमृत सरोवर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मौके पर मात्र 27 मजदूर कार्य करते हुए पाए गए जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिहं को निर्देश दिया कि अन्य गाँव के मजदूरों को लगाकर तेजी से कार्य कराए जाएं। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि बरसात के पहले सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाए।  
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, पी0डी0 जयकेश त्रिपाठी, खडं विकास अधिकारी सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त