शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए योग है जरुरी - दिनेश टंडन

जौनपुर। लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा विश्व योग दिवस सप्ताह मनाये जाने के अवसर पर लायन्स क्लब के तत्वावधान में योग शिविर माया लान मछरहट्टा पर आयोजित किया गया। जिसमें भारतीय योग संस्थान के योगाचार्य राम आसरेने लोगों को योग कराया। इस अवसर पर राम आसरे ने कहा कि प्राचीन भारतीय परंपरा का एक अमूल्य उपहार, योग शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के सबसे भरोसेमंद साधनों में से एक के रूप में उभरा है। पुरातन काल से ही ऋषि मुनि योग करते रहे हैं। भारत की पहल पर योग के महत्व को देखते हुए इसे अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनाया गया है। आगे उन्होंने कहा कि योग शरीर से लेकर मस्तिष्क तक के लिए भी फायदेमंद है।

यह आपके शरीर को लचीलापन रखने के साथ-साथ मांसपेशियों में ताकत और बॉडी टोन करने के लिए में भी फायदेमंद है। योग आपके जीवन में एक नई उर्जा का प्रवाह करता है। नियामित रूप से योग करने से मोटापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसे क्रॉनिक बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। योग करने से बिना दवाई के कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। मुस्कुराना, हसना व प्रसन्न रहना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।   
योग सप्ताह कार्यक्रम में पूर्व अध्यक्ष नगर पालिका परिषद दिनेश टंडन ने कहा कि तनाव को दूर करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग बेहद जरूरी है। बढ़ती मसरूफियत के बीच हमारी जिंदगी में तनाव बढ़ता जा रहा है जो हमारे मस्तिष्क और शरीर दोनों पर नकारात्मक असर डाल रहा है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए योग करना ज़रुरी  है।दिनेश टंडन ने कहा कि हम सभी विश्व शांति की कामना करते हैं, लेकिन विश्व शांति तब तक हासिल नहीं होगी जब तक कि हम पहले अपने मन में शांति स्थापित नहीं करते। इसीलिए इस वर्ष की थीम मानवता है। 
इस अवसर पर अरुण त्रिपाठी, सोमेश्वर केसरवानी, शकील अहमद, सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, महेन्द्रनाथ सेठ, सचिव ला राजीव श्रीवास्तव, प्रधान केन्द्र प्रमुख जागेश्वर केसरवानी, नीरज शाह, मोहम्मद अकरम, अंश आदि उपस्थित रहे।संस्थाध्यक्ष संदीप गुप्ता ने लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग सभी को करना चाहिए, करो योग रहो निरोग। 

Comments

Popular posts from this blog

जिले के पांच प्राथमिक विद्यालयो के औचक निरीक्षण में तीन विद्यालय के मास्टरो को मिली कारण बताओ नोटिस, रोका गया वेतन

स्कूल के आफिस में प्रिसिंपल और टीचर की अश्लील हरकते हुई वायरल,पुलिस क्यों है बेखबर?

परिषदीय विद्यालयो में डिजिटल उपस्थित का शिक्षको के विरोध के बीच अब सीएम योगी का दखल,जानिए जिम्मेदारो को क्या मिला आदेश