जिस तेजी से तंबाकू का सेवन बढ़ा, उसी तेजी से उसके दुष्परिणाम भी- डा अर्चित कपूर

जौनपुर। लायन्स क्लब जौनपुर मेन के तत्वावधान में निःशुल्क कैंसर जांच, परामर्श एवं जागरुकता मासिक क्लिनिक रासमण्डल चौक पर आज शिविर लगाया गया। जिसमें लगभग 46 मरीजों की जांच व एंडोस्कोपी जांच की गई। 
इस अवसर पर हेड & नेक कैंसर सर्जन/ ऑन्कोलाजी (मुंह नाक गला, घेघा थायराइड कैंसर रोग विशेषज्ञ) डाॅ अर्चित कपूर ने मरीज़ों की जांच किया। डाॅ अर्चित कपूर ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में मुंह के कैंसर के मरीजों में तेजी से वृद्धि देखी गई है। लोगों द्वारा की जा रही लापरवाही भी मामलों में बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह है। ज्यादा स्मोकिंग और शराब का नशा करने की वजह से जो बीमारियां होती हैं, उन बीमारियों में अब खतरनाक (HPV) भी शामिल हो गया है। मुंह व गले का कैंसर, कैंसर के सबसे खतरनाक प्रकारों में से एक है। क्योंकि ये किसी व्यक्ति की जिंदगी को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है।

किसी के बोलने के तरीके में बदलाव कर सकता है। खाने-पीने जैसे जरूरी कामों को मुश्किल बना सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, ये कैंसर व्यक्ति की शारीरिक बनावट में भी बदलाव कर सकता है। जिसके लक्षण मुंह में किसी तरह का घाव, आवाज का परिवर्तन, चबाने और निगलने में कठिनाई, पानी पीने में गला दर्द होना, गले में गांठ, नाक या मुंह में रक्तस्राव, दर्द या सुन्नता, मुंह खोलने में कठिनाई, चेहरे, गर्दन या कान में दर्द आदि। यदि इनमें से कोई लक्षण दो सप्ताह से अधिक समय तक देखते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से तुरन्त मिलें और तत्काल स्वास्थ्य जांच के लिए जाएं। आगे डा अर्चित ने बताया कि अधिकांश लोग गुटखा, दोहरा, तंबाकू, खैनी, बीड़ी, सिगरेट सिगार हुक्का, आदि माध्यमों से तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। जिस तेज़ी से टोबैको का सेवन बढ़ा हैं, उसी तेजी से उसके दुष्परिणाम भी सामने आ रहें हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में होने वाली मौतों में हाइपर टेंशन के बाद तंबाकू दूसरा बड़ा कारण है। विश्व में हर 10 व्यक्ति में से एक की मौत तंबाकू के सेवन से हो रही है। इसलिए तंबाकू का सेवन बिलकुल भी न करें। 
डाॅ अर्चित कपूर ने कहा कि यदि शुरुआती स्टेज में पता चल जाये तो कैंसर का इलाज सम्भव है। इसलिए हेड एंड नेक कैंसर होने के लक्षण दिखाई दे तो लापरवाही ना करे तुरंत चिकित्सक की सलाह ले। 
संस्थाध्यक्ष डा संदीप मौर्य ने लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि जौनपुर में जिस तेजी से कैंसर मरीज बढ़ रहें हैं ये चिंता की बात है, कुछ सावधानी बरत कर हम आपना जीवन बचा सकते हैं। बढ़ते मरीजों को देखते हुए ही लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा ग़रीब मरीजों के लिए हर माह के अन्तिम रविवार को समय प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक इस स्थान पर निशुल्क मरीजों की जांच व परामर्श दिया जाता है।
इस अवसर पर डा अजीत कपूर, सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, सचिव ज़ीहशम मुफ्ती, कोषाध्यक्ष डा संजीव मौर्य, डा मदन मोहन वर्मा, आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने