अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी पहुंचकर एएसआई की टीम ने शुरू किया सर्वे का काम, मुस्लिम पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट


अदालत के निर्देश पर सोमवार सुबह सात बजे के पूर्व सर्वे के लिए एएसआई की टीम ज्ञानवापी परिसर पहुंच गई। टीम के साथ मंदिर व मस्जिद पक्ष के लोगों के साथ उनके वकील भी इस दौरान मौजूद रहे। और सर्वे का काम शुरू कर दिया है। इस दौरान मुस्लिम पक्ष सर्वे टीम का मदत नही करते बहिष्कार कर दिया है।
दूसरी ओर अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के सर्वे का मुद्दा सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में उठाने पहुंच गया है। जिला जज ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश से सील किए गए ज्ञानवापी परिसर स्थित वुजूखाने के क्षेत्र को छोड़कर पूरे परिसर का एएसआइ सर्वे कराने का 21 जुलाई को आदेश दिया था। मसाजिद के वकील सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में केस मेंशन करके मामले पर जल्द सुनवाई की गुहार लगाएंगे।
अदालत के निर्देश पर सोमवार सुबह सात बजे के पूर्व सर्वे के लिए एएसआई की टीम ज्ञानवापी परिसर पहुंच गई। टीम के साथ मंदिर व मस्जिद पक्ष के लोगों के साथ उनके वकील भी इस दौरान मौजूद रहे।
ज्ञानवापी परिसर के अंदर किसी को भी मोबाइल स्मार्ट वॉच या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर मनाही रही। एएसआई की करीब आधा दर्जन लोगों की टीम अपने आधुनिक उपकरणों के साथ जांच करने पहुंची तो ज्ञानवापी परिसर के आसपास पुलिस की सुरक्षा कड़ी कर दी गई। मौके पर कमिश्नर कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन भी मौजूद रहे।
काशी जोन के डीसीपी राम सेवक गौतम ने बताया कि एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण कर रहा है। सभी भक्तों के सुचारू रूप से दर्शन करने के लिए पार्किंग की व्यवस्ता की गई है, साथी ही बैरिकेडिंग भी लगाई गई है।
सर्वे के काम लिए झाड़ू और फावड़े से लेकर अत्याधुनिक मशीनें तक अंदर ले जाई गई हैं। काशी विश्वनाथ धाम का गेट नंबर चार पहले की ही भांति बंद है। श्रद्धालु उसके बगल से पूर्व की तरह दर्शन पूजन के लिए जा रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन भी विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र में हैं। ज्ञानवापी परिसर का निरीक्षण कार्य जारी है। 43 सदस्यीय एएसआई की टीम चार भाग में बंटकर परिसर की जांच कर रही है। इसमें मस्जिद की उम्र का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर खुदाई करने की भी तैयारी है। 

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त