जौनपुर के तीन रेलवे स्‍टेशनो पर बनेंगी वर्ल्‍ड क्‍लास की सुविधाएं : सीमा द्विवेदी


अमृत स्टेशन योजना का लाभ जौनपुर की आवाम को भी मिलेगा- गिरीश चन्द यादव 

जौनपुर। अमृत भारत स्‍टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 508 रेलवे स्‍टेशन के कायकल्‍प कार्य का उद्घाटन किया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना को ऑनलाइन लॉन्च किया। एक साथ देशभर के 508 स्टेशनों के नवीनीकरण वाली इस योजना के लिए स्टेशनों पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। उसी क्रम में जौनपुर में भी शिलान्यास का कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसकी मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी रही और विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य मंत्री स्वतन्त्र प्रभार गिरीश चन्द यादव और  विधायक बादलपुर रमेश मिश्रा उपस्थित रहे। भाजपा कार्यकर्ता और आम जनमानस ने एलईडी स्क्रीन पर वर्चुअल उद्घाटन और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव एवं प्रधानमंत्री मोदी के उद्बोधन को सुना। उसके उपरान्त मुख्य अतिथि सीमा द्विवेदी ने जौनपुर जंक्शन पर लगे शिलापट्ट से पर्दा हटाकर शिलान्यास किया। 
मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सीमा द्विवेदी ने कहा कि रेलवे स्‍टेशनों को शहर के सिटी सेंटर के रूप में विकसित किए जाएंगे, रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत जौनपुर में तीन स्टेशन सहित देश के 1275 स्टेशन का चयन किया गया है। वहीं शुरुआती तौर पर फिलहाल 508 रेलवे स्‍टेशन को शामिल किया गया है, स्‍टेशन में रूफ प्लाज़ा, शापिंग ज़ोन, फूड कोर्ट, चिल्ड्रन प्ले एरिया जैसी सुविधाएं होगी और स्टेशन में अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार बनाए जाएंगे, उसमें मल्टी-लेवल पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर, ट्रेवलेटर, एग्जीक्यूटिव लाउंज, वेटिंग एरिया की सुविधा होगी, रेलवे स्‍टेशनों में दिव्यांगों के अनुकूल सुविधाएं दी जाएगी। इन रेलवे स्‍टेशन में उत्तर प्रदेश के 55 और जौनपुर  के तीन रेलवे स्‍टेशनों को शमिल किया गया है। इस अमृत भाारत योजना के तहत देश के रेलवे स्‍टेशन का कायाकल्‍प कर उन्‍हे वर्ल्‍ड क्‍लास बनाया जाएगा। केंद्र सरकार ने भारत के रेलवे स्‍टेशनों को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाने के लिए 'अमृत भारत स्‍टेशन योजना' बनाई है। केंद्र सरकार की ओर से फरवरी 2023 में राज्‍यसभा में दी गई जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए देश के 1275 रेलवे स्‍टेशनों का चयन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इनमें से 508 रेलवे स्‍टेशन के कायाकल्‍प कार्य का उद्घाटन किया। 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से इन सभी 508 रेलवे स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाया जाएगा।
राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत यात्रियों को अनेक सुविधाएं प्रदान की जाएगी। जिसमें वेटिंग हाल, फ्री वाई फाई, कियोस्‍क जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है। स्टेशन पहुंच मार्ग का विस्तार किया जायेगा, आधुनिक शौचालय का निर्माण होगा आवश्यकतानुसार लिफ्ट और एस्केलेटर बनाये जायेंगे। इन सभी सुविधाओं के लिए मास्‍टर प्‍लान तैयार कर अलग'अलग चरणों में इनका विस्‍तार किया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए 'एक स्टेशन एक उत्पाद' जैसी योजनाएं भी बनाई जाएगी।
उक्त अवसर पर जिला महामंत्री गण सुशील मिश्रा, पीयूष गुप्ता, अमित श्रीवास्तव, जिला उपाध्यक्ष संदीप सरोज, रवींद्र सिंह, राजू दादा, प्रमोद यादव, पूर्व विधायक सुरेन्द्र प्रताप सिंह, सुषमा पटेल, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा मौर्या, ब्लाक प्रमुख गण सुनील यादव मम्मन, धीरू सिंह, आमोद सिंह, अजय सिंह, विकास शर्मा, श्याम मोहन अग्रवाल, संदीप तिवारी, रामसूरत मौर्य, विनीत शुक्ला, रागिनी सिंह, विमला श्रीवास्तव, मिलन श्रीवास्तव, सुधांशु सिंह, रवींद्र सिंह, सीमा तिवारी, ऋषिकेश श्रीवास्तव सहित आदि लोग उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?