जौनपुर को मिला 252 करोड़ रूपए, अब भूमि अधिग्रहण वाले काश्तकारो को मिलेगा मुआवजा


जौनपुर। जिले के बहुप्रतीक्षित मड़ियाहूं बाईपास व मछलीशहर-जंघई फोरलेन के भूमि अधिग्रहण के लिए 252 करोड़ का बजट प्राप्त हुआ है। इसके तहत 35 गांवों के करीब चार हजार काश्तकारों को भूमि का मुआवजा दिया जाना है। इन दोनों पर ही अब तक कार्य नहीं शुरू हो सका है।
मछलीशहर से जंघई राष्ट्रीय मार्ग संख्या 731-बी के लिए 38 किमी फोरलेन का निर्माण अभी तक नहीं शुरू हो सका। इसमें 22 गांवों की 20.44 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की जा रही है। भूमि अधिग्रहण के लिए शासन से 10 दिन पहले 101 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। इसमें से 19 काश्तकारों को 3.93 करोड़ का भूमि मुआवजा दिया जा चुका हैं। एक गांव अदारी का अवार्ड नहीं हुआ है। कुल 22 गांवाें में करीब दो से ढाई हजार काश्तकार होंगे।
इसी तरह मड़ियाहूं बाईपास राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 135-ए के लिए कुल 151 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हुआ है। इसमें 165 करोड़ की मांग की गई थी। यहां पर कुल 14 गांव है। इसमें मखदूमपुर का बजट नहीं है। वजह यह कि इस गांव की सभी सरकारी भूमि जा रही है। ऐसे में 13 गांवों के करीब 1500 से 1900 काश्तकार लाभान्वित होंगे। छह किमी. लंबे इस मार्ग के लिए कुल 40.67 हेक्टेयर भूमि की जा रही है। अब तक कार्य नहीं शुरू हो सका है। अभी तक मड़ियाहूं बाईपास के लिए 17 काश्तकारों में 3.72 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया गया है।
बारीगांव, चहेरपुर, चकरविया, ददरा, दिनारपुर, गोपालपुर, जोगापुर, कमीरपट्टी, मखदूमपुर, मोहम्मदपुर, नरायनपुर, रसूलपुर, सेउर, शिवपुर गांव के काश्तकारों का भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।
अदारी, बरावां, बरहता, बभनियावं, भिखारीपुर, विशुनपुर, चौकीकलां, चौकीखुर्द, गोधना, जगदीशपुर, कल्यानपुर, किशुनदारपुर, कोटवा, लासा, कस्बा घिसुआ खास, मुजहना, मुलनापुर, रामगढ़, सेमरी कला, सिसवां, ताजुद्दीनपुर, तिलोरा गांव के काश्तकारों का भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।
सीआरओ गणेश प्रसाद कहते है कि शासन से मड़ियाहूं बाईपास के लिए 151 करोड़ व मछलीशहर जंघई फोरलेन के लिए 101 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण के मुआवजे के लिए बजट प्राप्त हुआ है। इसमें जितने आवेदन आ रहे हैं, उतने काश्तकारों को मुआवजा दिया जा रहा हैं।


Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त