सफलता की कहानी- कृषक की जुबानी गृहणी से उद्यमी बनने तक का सफर

जौनपुर। दुर्गा मौर्या पत्नी सर्वजीत मौर्या निवासिनी ग्राम बक्शा वि०ख०- बक्शा जनपद जौनपुर जो एक गृहणी थी और स्वालम्बी बनना चाहती थी ने सफलता की कहानी कृषक की जुबानी के अध्याय के अन्तर्गत शासन की उद्योग विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंकरण योजना से लाभान्वित होकर एक गृहणी से उद्यमी बनने तक के सफर के बारे में बताया है।
दुर्गा मौर्या ने बताया कि उन्हें समाचार पत्रों और कार्यालय जिला उद्यान अधिकारी द्वारा जानकारी मिली कि उद्यान विभाग में चल रही पी०एम०एफ०एम०ई० योजना के अन्तर्गत नमकीन उद्योग के लिए सुविधा उपलब्ध है, जिसमें उद्यमी को अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। योजना से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त कर उन्होंने आनलाइन पंजीयन उद्यान विभाग में पी०एम०एफ०एम०ई० योजना के अन्तर्गत नमकीन उद्योग के लिए कराया। प्रारम्भिक पूजी के रूप में उन्होंने अपने पास जो भी जमा पूंजी थी, उसको उद्योग में लगाया तथा पी०एम०एफ०एम०ई० योजना के अन्तर्गत कैपिटल सब्सिडी के रूप में 3.5 लाख रु० प्राप्त हुआ।
उन्होंने बताया कि उद्योग लगाने के पश्चात 1.5 से 2 लाख रु० का प्रति माह शुद्ध लाभ प्राप्त होने लगा। जो कि उद्यम में एक गृहणी के लिए अच्छा मुनाफा था। श्रीमती दुर्गा मौर्या ने  शासन द्वारा संचालित इस योजना के लिए शासन प्रशासन  का आभार जताया। उन्होंने कहा कि पी०एम०एफ०एम०ई० योजना हम उद्यमियों के लिए अत्यन्त लाभाकारी है। उन्होंने महिलाओ तथा किसानों से अपील किया है कि सरकार बहुत सी ऐसी योजनाओं को संचालित कर रही है जिनके बारे में जागरूक होना अत्यंक आवश्यक है ये योजनाएं निश्चय ही हमारे सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में बड़ा बदलाव ला सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

भाजपा के प्रत्यशियो की दसवीं सूची जारी, मछलीशहर से भी प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची