सावधान: गैंबलिंग एप के चक्कर में रुपये गंवा रहे है युवा,शिकार होने पर जानें किस नंबर पर करनी है शिकायत


ऑनलाइन गैंबलिंग एप पर कम पैसा लगाने और हजारों, लाखों रुपये जीतने के चक्कर में युवाओ को अपनी पूंजी गंवाने की खबरे आ रही है। इस खेल को चायखाने पर, कपड़े की दुकानो पर, होटल और रेस्टोरेंट में खूब खेला जा रहा है ऐसी खबर मिल रही है। इसमें 
किशोर और युवा वर्ग के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। ऑनलाइन जुआ खेलने वालों में युवतियों की भी संख्या अधिक है। डर की वजह से साइबर क्राइम थाने में शिकायत तक नहीं कर रहे। ऑनलाइन जुआ खेलने पर उन्हें गिरफ्तारी या पूछ-ताछ का डर भी सता रहा है। साइबर क्राइम थाने के विशेषज्ञों ने बताया कि सोशल मीडिया पर गैंबलिंग एप की बाढ़ आई हुई है। 
डेमो वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर विज्ञापन के रूप में इसे प्रमोट किया जा रहा है। ज्यादातर गेमिंग एप और वेबसाइट चीन के हैं। ये क्लाउड बेस्ड डेटा मैनेजमेंट है। पूरा ऑपरेशन चीन से ही चल रहा है। एक विशेषज्ञ ने बताया कि ऐसे किसी भी एप का इस्तेमाल न करें, जिसके बारे में पूरी जानकारी नहीं हो। इस तरह की ठगी पर 1930 हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं। शिकायत के बाद ट्रांजेक्शन आईडी से लेनदेन रोक दी जाती है।
सोशल मीडिया पर गैंबलिंग एप को बढ़ावा देने के लिए साइबर अपराधी सक्रिय हैं। अभिनेता, अभिनेत्री और क्रिकेटरों के डीप फेंक वीडियो बनाकर युवाओं को फंसाया जा रहा है। इन वीडियो को देखकर किशोर और युवा एप के पीछे पड़ जा रहे हैं। पहले इन्हें छोटी रकम जिताई जाती है, फिर जैसे ही युवा बड़ी रकम लगाते हैं, उनके साथ खेल हो जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल