लोकसभा चुनाव: मतदान शान्ति पूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन और प्रेक्षक के साथ राजनैतिक दलो की बैठक में जानें क्या दिये गए निर्देश

जौनपुर। लोकसभा क्षेत्र 73 जौनपुर (सामान्य प्रेक्षक) सी०बी० बलात, 74-मछलीशहर (सु) (सामान्य प्रेक्षक) के० लीलावती, पुलिस प्रेक्षक देवव्रत दास, व्यय प्रेक्षक 74 कृष्ण कुमार पी और जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम की उपस्थिति में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के प्रत्याशियों/प्रतिनिधियो के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में महत्वपूर्ण बैठक हुई।
बैठक में प्रेक्षकगणों ने निर्देश दिया कि चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का अक्षरशः पालन किया जाए। प्रेक्षकगण के द्वारा बताया गया कि किसी भी दशा में निर्वाचन प्रक्रिया शान्तिपूर्ण तथा निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराया जाएगा।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आदर्श आचार संहिता के गाइडलाइंस एवं प्रत्याशियों के दायित्व के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पंपलेट पर मुद्रक का नाम पता और संख्या अनिवार्य रूप से अंकित किया जाए। बच्चों को कैंपेन में शमिल नहीं किया जाएगा।उन्होंने कहा कि आपराधिक इतिहास वाले प्रत्याशी को तीन बार प्रिंट मीडिया में इसकी जानकारी प्रकाशित कराना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जाति आधारित पंचायते नहीं की जाएगी। इसके साथ ही प्रचार के दौरान, मंदिर, मस्जिद सहित अन्य धार्मिक स्थलों का प्रयोग नहीं किया जाएगा। जुलूस/सभा के लिए सुविधा एप पर 48 घंटे पूर्व आवेदन करना होगा। जिला निवार्चन अधिकारी ने प्रत्याशियों को झंडे की साइज के बारे में भी जानकारी दी गई।
उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशी व्यय की सूचना निर्धारित समयावधि में अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएंगे। मतदान के 48 घंटे पूर्व प्रचार बंद हो जाएगा। अस्थाई कार्यालय धार्मिक स्थान सरकारी जगह पर नहीं होना चाहिए और पोलिंग बूथ से कम से कम 200 मीटर दूर ही होना चाहिए।
जुलूस के दौरान आवागमन किसी भी दशा में बाधित नहीं होना चाहिए, एम्बुलेंस को प्राथमिकता पर जगह दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रत्याशियों से अपील किया है कि वे मतदान एवं मतगणना के दिन स्वयं और कार्यकर्ता संयमित व्यवहार और आचरण का परिचय देते हुए निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन के अनुसान शांतिपूर्ण,निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपादित कराने में सहयोग करेंगे। उन्होने बताया कि मतदाताओं को किसी भी प्रकार का प्रलोभन ना दे अन्यथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के तहत कार्रवाई की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक डा अजय पाल शर्मा ने कहा कि जिन शर्तो पर अनुमति दी जा रही है उसका शत-प्रतिशत पालन किया जाए और किसी भी प्रत्याशी को कोई समस्या आ रही है तो अविलम्ब अवगत कराए जिससे उसका त्वरित निस्तारण किया जा सके।
प्रेक्षक गण के द्वारा निर्देशित किया गया कि कोई भी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन न करें, और किसी को निर्वाचन के सम्बन्ध में सूचना/शिकायत देना हो तो दे सकते है।  
सामान्य प्रेक्षकगण का अवस्थान स्थल लोक निर्माण विभाग गेस्ट हाउस, लाईन बाजार, जौनपुर एवं पुलिस प्रेक्षक का अवस्थान स्थल पुलिस लाईन, जौनपुर है। नामित समस्त प्रेक्षक महोदय के नाम व मोबाईल नम्बर का विवरण इस प्रकार है-73-जौनपुर (जनरल प्रेक्षक) सी०बी० बलात जिनका मोबाइल नंबर 9235900189 है प्रेक्षक से प्रातः 9.00 बजे से 10.00 बजे के मध्य संपर्क किया जा सकता है। 74-मछलीशहर (सु) (जनरल प्रेक्षक)  के० लीलावती का मोबाइल नंबर 9235928224 है। प्रेक्षक से प्रातः 8.00 बजे से 9.00 बजे के मध्य संपर्क किया जा सकता है। पुलिस प्रेक्षक देवव्रत दास का मोबाइल नंबर 9235906944 है तथा प्रेक्षक से प्रातः 09.30 बजे से 10.30 बजे के मध्य संपर्क किया जा सकता है।प्रेक्षकगण से निर्वाचन के सम्बन्ध में उपरोक्तानुसार अंकित मोबाईल नम्बर पर निर्धारित समय पर सुझाव/शिकायत हेतु सम्पर्क किया जा सकता है।
इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट इशिता किशोर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयवर चौहान, अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
  
       

Comments

Popular posts from this blog

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?

स्वामी प्रसाद मौर्य के कार्यालय में तोड़फोड़ गोली भी चलने की खबर, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

लोकसभा चुनाव के लिए सायंकाल पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत यह रहा