पूरी ताकत से शिक्षक हितों के लिये काम करूंगी, शिक्षक की पहचान उसकी योग्यता से होती है - वीसी निर्मला एस मौर्या



जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में प्रो.निर्मला एस मौर्या ने कहा कि मेरे हाथ में जितनी भी ताकत होगी मैं आप सभी के लिए काम करूंगी। शिक्षक शिक्षक होता है उसका कोई वर्गीकरण नहीं होता है । अतः सभी शिक्षकों का समान रूप से सम्मान है। व्यक्ति की पहचान उसकी कुर्सी से नहीं उसकी योग्यता से होती है। उन्होंने अपील की कि हम सबसे पहले शिक्षक हैं इसलिए हमारा प्रथम दायित्व अपने शैक्षणिक कर्तव्यों को पूरा करना है। इसके पूर्व शिक्षक संघ के बैनर तले विश्वविद्यालय इकाई के समस्त पदाधिकारीगण, परिसर के शिक्षक प्रतिनिधि, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जनपदीय इकाइयों के पदाधिकारीगण आदि लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नवागत कुलपति का स्वागत किया तथा कुलपति महोदया ने जनपद वार शिक्षक पदाधिकारी गणों से परिचय प्राप्त किया। 
इस अवसर पर विश्वविद्यालय इकाई के अध्यक्ष डॉ अनुराग मिश्र ने स्वागत भाषण किया और अवगत कराया कि विश्वविद्यालय से संबद्ध अधिकांश महाविद्यालयों में फरवरी माह के बाद से 5 महीनों का वेतन शिक्षकों को नहीं मिला है। शिक्षक भुंखमरी के कगार पर है ,जबकि जुलाई 2020 तक का वेतन 2019-2020 के शैक्षिक सत्र के आई हुई फीस से किया जाना था, जिस पर कोरोना संकट काल का कोई प्रभाव नहीं था। विश्वविद्यालय परिसर के संविदा शिक्षकों के वेतन में समानता, पाठ्यक्रम के चलते रहने तक सेवा विस्तार, अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों के स्ववित्तपोषित शिक्षकों को विधायी समितियों में स्थान जैसे मुद्दों पर चर्चा की। अनुदानित महाविद्यालय /विश्वविद्यालय अनुमोदित शिक्षक संघ, उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष डॉ विजय प्रताप तिवारी ने कहा कि स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ विश्वविद्यालय के साथ ढाल बनकर हमेशा खड़ा रहा है। पूर्वांचल विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बार-बार तोड़ा गया है, जिससे इसकी आर्थिक स्थिति खराब हो रही है। हम नए विश्वविद्यालयों की स्थापना का स्वागत करते हैं लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार से यह भी चाहते हैं कि वह सभी राज्य विश्वविद्यालयों का समान रूप से वित्तपोषण करे। जब तक समान रूप से वित्तपोषण नहीं होता, हम विश्वविद्यालय का बंटवारा स्वीकार नहीं करेंगे ।
इससे संबंधित प्रत्यावेदन शासन को भेजा जा चुका है और यदि उत्तर प्रदेश सरकार हमारी बातों को नहीं मानती तो हम उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे। अभिनंदन कार्यक्रम के तहत विश्वविद्यालय इकाई के अध्यक्ष डॉ अनुराग मिश्र और उपाध्यक्ष डॉ सी.बी.पाठक ने संयुक्त रूप से स्मृति चिन्ह भेंट किया। अनुदानित महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय अनुमोदित शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश के संयोजक डॉ विनोद कुमार सिंह व प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ प्रमोद कुमार श्रीवास्तव अनंग ने मानपत्र भेंट किया। जौनपुर जिला उपाध्यक्ष डॉ रेखा मिश्रा व जिला महामंत्री डॉ पारूली सिंह ने अंगवस्त्रम भेंट किया। जौनपुर इकाई अध्यक्ष डॉ सुशील मिश्र व जिला महामंत्री पारूली सिंह, आजमगढ़ इकाई अध्यक्ष डॉ शैलेश पाठक, मऊ इकाई के संयोजक डॉ घनश्याम दुबे, उपाध्यक्ष डॉ राम प्रवेश सिंह, गाजीपुर से डॉ. अवधेश पांडेय व डॉ प्रदीप यादव ने कुलपति का स्वागत किया।
         

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया