उपभोक्ताओं के लिये बुरी खबर अब बैंक बेचने की तैयारी में है केन्द्र सरकार

 


केंद्र सरकार ने अब बैंक बेचने का निर्णय लेते हुए आईडीबीआई बैंक की अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने जा रही है। अगर आपका इस बैंक में अकाउंट है तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि आईडीबीआई बैंक में सरकार अपनी हिस्सा बेचने की तैयारी पूरी कर चुकी है। इस पर जल्द ही कैबिनेट सैद्धांतिक मंजूरी दे सकती है।

ड्राफ्ट कैबिनेट नोट पर सलाह मशविरा पूरा हो गया है। पिछले साल बैंक को संकट से उबारने के लिए सितंबर में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और सरकार की तरफ से बैंक में इक्विटी पूंजी के रूप में 9,300 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस मामले पर संबंधित मंत्रालयों से भी सलाह मशविरा का कार्य हो चुकी है। एलआईसी आईडीबीआई बैंक में अपना हिस्सा बेचना चाहती है। गौरतलब है कि आईडीबीआई बैंक में एलआईसी की 51 प्रतिशत और सरकार की 47 प्रतिशत हिस्सेदारी है।


आईडीबीआई बैंक की स्थापना 1964 में हुई थी और यह एक सरकारी बैंक था। एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में 21000 करोड़ रुपये का निवेश किया था और 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी ख़रीदी थी। इसके बाद एलआईसी और सरकार की तरफ से मिलकर 9300 करोड़ रुपये इस बैंक को दिया गया था। इसमें एलआईसी की हिस्सेदारी 4,743 करोड़ रुपये थी।

इस साल 10 सरकारी बैंकों को मिलाकर 4 बैंक बनाए गए हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से मार्च 2020 में 10 सरकारी बैंकों को मिलाकर 4 सरकारी बैंक बनाने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और युनाइटेड बैंक का विलय कर दिया गया था। केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का विलय हो गया। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का किया गया। इंडियन बैंक का इलाहाबाद बैंक में विलय हुआ है।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल