कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, लहरों से डर कर कभी नैया पार नहीं होती - मनीष कुमार वर्मा डीएम


नयी शिक्षा नीति में बचपन से ही बच्चों में स्किल विकसित करने का है प्रावधान 

जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने  गौराबादशाहपुर की पिलखानी में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना के अंतर्गत कौशल विकास केंद्र तथा हॉस्टल का उद्घाटन फीता काटकर किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचल में सरकारी योजनाओं को उतारने का किया गया यह प्रयास सराहनीय है। कौशल विकास केंद्र खुलने से आस-पास के क्षेत्र के बच्चों को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे बच्चे आत्मनिर्भर बन सकेंगे। अभी यहां 70 बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया गया है, धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ती जाएगी। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त बच्चों को भविष्य में रोजगार मिल सकेगा। 
उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों में प्रशिक्षित व्यक्तियों की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने सभी प्रशिक्षणार्थी बच्चों से कहा कि सभी बच्चे मन लगाकर प्रशिक्षण प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति में स्किल है वह कभी खाली नहीं रहेगा, उसे कोई न कोई रोजगार अवश्य प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति में बचपन से बच्चों में स्किल विकसित करने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि अपने सपनों को पाने के लिए जी जान से लग जाए। मेहनत से किया गया प्रयास कभी खाली नहीं जाता है, इसलिए सभी बच्चे मेहनत एवं लगन से प्रशिक्षण प्राप्त करें। जिलाधिकारी ने कहा कि ’’कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, लहरों से डरकर कभी नैया पार नहीं होती’’ उन्होंने कहा कि आपका एक छोटा सा प्रयास आपको बड़े मुकाम तक पहुंचा सकता है। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को टूलकिट वितरण किया गया।
पूर्व जिलाध्यक्ष माध्यमिक शिक्षक संघ रमेश सिंह ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कौशल विकास केंद्र खुलने से ग्रामीण अंचल के बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त होगा तथा उन्हें रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां प्रशिक्षण पूर्ण रूप से निःशुल्क है यहां पर बच्चों को रहने के लिए आवासीय परिसर भी बनाया गया है। प्राचार्य डॉ रूबी राय ने बताया कि अभी 70 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। 350 बच्चों को प्रशिक्षण दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रबंध निदेशक अरविंद सिंह ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया