डीएम द्वारा गांव का निरीक्षणः कार्य में लापरवाही बरतने पर सचिव को प्रतिकूल प्रविष्ट


जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने आज विकास खंड मुंगराबादशाहपुर के ग्राम पंचायत करौर में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा एवं गाँव का स्थलीय निरीक्षण किया । उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) मनरेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि,समस्त पेंशन, वैक्सीनेशन, आयुष्मान योजना, राशन कार्ड, विद्युत बाल विकास पुष्टाहार वितरण के संबंध में समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सरकार द्वारा द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक योग्य व्यक्ति को दिया जाए। जिलाधिकारी ने सचिव  जयप्रकाश मौर्य को कार्य मे लापरवाही बरतने के कारण प्रतिकूल प्रविष्ट देने का निर्देश दिया। कोटेदार  की कम राशन देने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा की गई जिसपर उन्हें चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। गांव में 322 लोगो को शौचालय बनाया गया है। 418 लोगो को प्रधानमंत्री किसान  सम्मान निधि से लाभान्वित किया जा रहा है, 02 लोगो का डाटा संशोधित किया गया, अब उन्हें भी लाभ मिलेगा।
उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि गांव में कितने शौचालय का पैसा आया है और कितने बनाए गए हैं सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी द्वारा गांव में खेल के मैदान बनाए जाने के निर्देश दिया। उन्होंने उप जिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह को निर्देश दिया कि लेखपाल की टीम भेजकर जमीन चिन्हित कराई जाए और 01 महीने के भीतर खेल का मैदान बनाया जाए। मुख्य मार्ग से करौर और करौर से मोलनापुर तक के रास्ते को ठीक कराने के निर्देश दिया। ग्राम पंचायत में  जूनियर हाई स्कूल खोलने का  प्रस्ताव भेजने का भी निर्देश दिया। ग्राम प्रधान रमाकांत को निर्देशित किया कि गांव में जल निकासी की समुचित व्यवस्था कर ली जाए। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि गांव में बचे हुए लोगों का पेंशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं का फॉर्म भरवाया जाए। उन्होंने गांव के मो.इदरीश द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे आवास का निरीक्षण किया और पूछा कि आवास आवंटन में किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क तो देना नहीं पड़ा जिस पर बताया गया कि किसी को अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ा। ग्रामीणों से राशन वितरण के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की । गांव में बने पंचायत भवन  में बच्चो के लिए कम्प्यूटर रखने एवं लाइब्रेरी बनाये जाने के निर्देश दिए गए। लेखपाल, सचिव को रोस्टर के अनुसार पँचायत भवन में ही बैठने के निर्देश दिया। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय  में चल रहे  टीकाकरण  का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया की कुल 60 लोगों का  टीकाकरण किया गया। उन्होंने सभी ग्रामीण लोगों से अपील किया कि टीकाकरण के कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले। 
इस  अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, जिला पंचायत अधिकारी संतोष, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मुम्बई से आकर बदलापुर थाने में बैठी प्रेमिका, पुलिस को प्रेमी से मिलाने की दी तहरीर, पुलिस पर सहयोग न करने का आरोप

आइए जानते है कहां पर बारिश के दौरान आकाश से गिरी मछलियां, ग्रामीण रहे भौचक

मनीष हत्याकांड का आरोपी 01लाख रुपए का इनामी, जौनपुर निवासी दरोगा विजय यादव हुआ गिरफ्तार, एसआईटी की पूंछताछ जारी