पंचायत सहायक पद लिए 31 अगस्त तक घोषित हो सकती है मेरिट लिस्ट,जानिए किस तारीख से होगी नौकरी शुरू


यूपी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती में अब दो दिन बाद मेरिट लिस्ट तैयार हो जाएगी। अधिसूचना में दी गई जानकारी के मुताबिक 31 अगस्त तक मेरिट लिस्ट तैयार करके प्रशासनिक समिति के पास भेज दी जाएगी। वहां से जांच के बाद फाइनल लिस्ट जारी होगी। इसके बाद नियुक्ति पत्र बंटेगा। दस सितंबर तक सफल अभ्यर्थी नौकरी करने लगेंगे। 
योगी सरकार ने हर जिले में पंचायत सहायक के 58189 पदों पर भर्ती के लिए 02 अगस्त से 17 अगस्त 2021 के बीच में आवेदन मांगे थे। 24 अगस्त से 31 अगस्त 2021 तक मेरिट लिस्ट तैयार होनी है। इसके बाद यह सूची प्रशासनिक समिति को दी जाएगी। 01 सितम्बर से 07 सितम्बर के बीच में इस सूची का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद ही योग्य उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।
ग्राम पंचायत स्तर पर मेरिट लिस्ट तैयार हो रही है। इसीलिए ब्लाक और डीपीआरओ कार्यालय में जमा हुए आवेदन पत्रों को संबंधित पंचायतों को भेज दिया गया है। फिर ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के सामने रखा जाएगा। समिति के अनुमोदन के बाद मेरिट सूची जिला स्तरीय समिति के सदस्य सचिव (डीपीआरओ) को उपलब्ध करा दी जाएगी। डीपीआरओ शाश्वत आनंद सिंह बताते हैं कि एक से सात सितम्बर के बीच जिला स्तरीय समिति परीक्षण और संस्तुति करेगी। ग्राम पंचायतों द्वारा आठ सितम्बर को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।
ग्राम पंचायत में कोविड 19 से मृत व्यक्ति के परिवार के सदस्यों ने अगर आवेदन किया है और पंचायत के आरक्षण की श्रेणी में है साथ ही इंटर पास हैं तो प्राथमिकता के आधार पर चयन किया जाएगा। भर्ती के लिए जारी अधिकारिक अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि, ग्राम पंचायत सदस्य या सचिव के कोई भी संबंधी या रिश्तेदार भर्ती में शामिल नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा जिस जाति के लिये जो पंचायत आरक्षित होगी, उस पंचायत में उसी वर्ग के उम्मीदवारों को ही नौकरी दी जाएगी। बहुत से ऐसे अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है जो उनके लिए आरक्षित ही नहीं है, ऐसे में  आरक्षित पंचायत में किसी अनारक्षित उम्मीदवार द्वारा किए गए आवेदन को निरस्त किया जा रहा है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाभी को अकेला देख देवर की नियत हुई खराबा, जानें फिर क्या हुआ, पुलिस को तहरीर का इंतजार

सिद्दीकपुर में चला सरकारी बुलडोजर मुक्त हुई 08 करोड़ रुपए मालियत की सरकारी जमीन

घुस लेते लेखपाल रंगेहाथ गिरफ्तार, मुकदमा दर्ज कर एनटी करप्शन टीम ले गयी साथ