योग आज केवल भारत ही नहीं पूरी दुनियां में स्वास्थ्य जीवन का मार्ग बन चुका है - श्याम सिंह यादव सासंद



जौनपुर। नगर स्थित मंगलम में चल रहे 25 दिवसीय योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर के समापन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव ने उपस्थित साधको को संबोधित करते हुए कहा कि योग आज एक देश अथवा प्रदेश तक सीमित नहीं है बल्कि पूरे विश्व में इसकी ग्राह्यता बढ़ चुकी है। सुखी और स्वास्थ्य जीवन के लिए योग आज की जरूरत बन गया है। उन्होंने कहा कि संगीत एक साधना के साथ ही योग है।
प्रचीन काल में जा कर देखा जाए तो ऋषि महर्षि  गण तथा हमारे पूर्वज गण योग साधना को अपना कर दीर्घकालिक जीवन जी रहे थे। योग ऋषि बाबा रामदेव जी ने आज योग को जन जन तक पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा कि योग प्रशिक्षण लेने वाले साधक गण इसे अपने तक सीमित रखने के बजाय समाज को निरोग बनाने में अपनी भूमिका निभायें खुद स्वास्थ्य रह कर समाज को स्वास्थ्य बनाये तभी इसकी सार्थकता सिद्ध हो सकेगी। इस अवसर पर शिविर में सांसद जौनपुर श्री यादव ने नव प्रशिक्षित योग शिक्षकों को अंगवस्त्रम भेंट करके उन्हें सम्मानित किया तथा योग को पूरे जूनून के साथ जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने बताया कि युवा किसी भी राष्ट्र की सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत को पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित करने का सबसे सशक्त माध्यम होता है।  इसलिए जन जन तक योग की महत्ता को पहुंचाकर स्वस्थ और समृद्ध समाज के निर्माण में योग प्रशिक्षकों को बहुत बड़ी भूमिकाओं को निभाना है। 
कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति द्वारा बताया गया  कि इस योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग करनें वाले प्रशिक्षुओं को योग के मौलिक सिद्धांतों के साथ क्रियात्मक और सैद्धांतिक पक्षों का विधिवत प्रशिक्षण दिया गया है।  जिसमें आहार विहार से लेकर रोगानुसार और अवस्थानुसार सभी तरह की साध्य और असाध्य बीमारीयों से निदान हेतु विविध प्रकार के आसन,व्यायाम, ध्यान और प्राणायामों के साथ इन्टिग्रेटेड योगाभ्यास का बहुत ही उच्चतम कोटि का प्रशिक्षण दिया गया है। 


उन्होंने बताया जब कपालभाति प्राणायाम का अभ्यास मण्डूक, मर्कटासन, गोमुख,शशक और भुजंगासनों में लम्बे समय तक किया जाता है तो डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और पाचन-तंत्र जैसी बीमारियों का समाधान बहुत ही कम समय में हो जाता है। इस मोके पर पतंजलि योग समिति के प्रभारी शम्भुनाथ, शिविर के अध्यक्ष अधिवक्ता हरीनाथ यादव, नवीन द्विवेद्वी, रविन्द्र सिंह, राजीव सिन्हा, डा शैलेश सिंह, जौनपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष कपिलदेव मौर्य, कुलदीप, विकास, कार्तिकेय,डा ध्रुवराज, जसवंत, जयनाथ, आशुतोष, हरिकेश सहित बड़ी संख्या में साघक गण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाभी को अकेला देख देवर की नियत हुई खराबा, जानें फिर क्या हुआ, पुलिस को तहरीर का इंतजार

घुस लेते लेखपाल रंगेहाथ गिरफ्तार, मुकदमा दर्ज कर एनटी करप्शन टीम ले गयी साथ

सिद्दीकपुर में चला सरकारी बुलडोजर मुक्त हुई 08 करोड़ रुपए मालियत की सरकारी जमीन