आखिर 249 छात्रों परिणाम रूकने के लिए जिम्मेदार कौन, अब कागजी खेल क्यों ?


जौनपुर। माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की लापरवाहियों के कारण इंटरमीडिएट परीक्षा में सर्वोदय इंटर कालेज के 249 छात्रों का परिणाम नहीं जारी हो सका है। छमाही, प्री-बोर्ड व पूर्व कक्षा की परीक्षा का प्राप्तांक यूपी बोर्ड की बेवसाइट पर अपलोड न करने के आरोप में प्रधानाचार्य निलंबित कर दिया गया। इसकी वजह से छात्रों और अभिभावकों की भी काफी फजीहत हो रही है और उनका एक सत्र बर्बाद होने के कगार पर है।
बोर्ड के निर्देशों के बाद भी प्रधानाचार्य ने कक्षा 12 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के पूर्व में प्राप्त अंकों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया। जिसके चलते 249 छात्रों का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हो पाया। जिला विद्यालय निरीक्षक राज कुमार पंडित ने तीन अगस्त को प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण मांगा, उन्होंने संतोषजनक आख्या प्रस्तुत नहीं किया। इसके बाद डीआइओएस ने 26 अगस्त को कालेज के प्रबंधक ओम प्रकाश गुप्त को पत्र भेजकर घोर लापरवाही बरतने वाले प्रधानाचार्य का तत्काल वेतन रोकने हुए कार्रवाई का निर्देश दिया। इसी क्रम में 28 अगस्त को प्रबंधक ने प्रधानाचार्य को निलंबित कर दिया। डीआइओएस ने कहा कि पूर्व के अंक वेबसाइड पर अपलोड न होने के कारण कई छात्रों के परीक्षा परिणाम जारी नहीं हो पाया है। जांच में सर्वोदय इंटर कालेज सुदनीपुर और इंटर कालेज मुर्की के प्रधानाचार्य के लापरवाही की पुष्टि हुई है। हलांकि जिला विद्यालय निरीक्षक की जिम्मेदारियों को छिपाने का प्रयास अधिकारी ने किया है। अगर प्रधानाचार्य गण लापरवाही बरत रहे थे तो विभाग अब तक क्या कर रहा था क्या उसकी कोई जिम्मेदारी नहीं थी कि छात्र हितो को दृष्टिगत रखते हुए छमाहीं और प्री बोर्ड का परीक्षा परिणाम बोर्ड के वेबसाइट पर डलवाये। 
अब विभाग शख्ती दिखाते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में मिले अंक से संतुष्ट न होने वाले और फेल परीक्षार्थियों से पुन: आवेदन मांगा है।  जिला विद्यालय निरीक्षक राज कुमार पंडित ने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि वह पुन: परीक्षा के लिए भरे गए फार्म की हार्डकापी 30 अगस्त तक हरहाल में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अब से राशन मिलना बंद, पूरे 4 महीने के लिए लगी राशन पर रोक, जानें क्या है कारण

जौनपुर में शादी का झांसा देकर किशोरी से दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज पुलिस जांच में जुटी

पूर्वांचल के रास्ते यूपी में जानें कब प्रवेश कर सकता है मानसून, भीषण गर्मी से मिलेगी निजात