यूपी सरकार का ऐलान राज्य कर्मचारीयों को जल्द मिलेगा बढ़ा डीए


दीपावली से पहले तीन फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने की केंद्र सरकार की घोषणा के बाद अब यूपी की योगी सरकार राज्य के 16 लाख कर्मचारियों को भी डीए की यह किस्त दीपावली से पहले देने की तैयारी कर रही है। राज्यकर्मियों को अक्तूबर माह के वेतन के साथ बोनस का तोहफा भी देने की तैयारी है। कुल मिलाकर कर्मचारियों की जेब में दीपावली से पहले अक्तूबर का वेतन, बढ़ा डीए और बोनस के रूप में मोटी रकम होगी। जिससे बाजार में तेज उछाल की उम्मीद की जा रही है। 

वित्त विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 14.82 लाख अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और वर्कचार्ज कर्मचारियों को बोनस देने की फाइल तैयार है। सरकार के आदेश का इंतजार हो रहा है। डीए की फाइल तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के सर्कुलर का इंतजार हो रहा है। एक-दो दिन में केंद्र सरकार का डीए वृद्धि का सर्कुलर अपलोड हो जाने पर इसकी फाइल तैयार हो जाएगी। सोम या मंगलवार तक राज्य सरकार भी डीए व बोनस देने की घोषणा कर सकती है। 

दो माह पूर्व ही केंद्र और राज्य सरकार ने कोरोना के कारण सीज किए गए मंहगाई भत्ते की तीन किस्तों का भुगतान किया था। उसी समय यह वादा किया गया था कि जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते की किस्त दीपावली के आसपास दी जाएगी। 


जुलाई  के डीए का लाभ जुलाई से ही कर्मचारियों को मिलेगा। सरकार तय करेगी कि जुलाई से सितंबर तक की धनराशि एरियर के रूप में या भविष्य निधि खातों और अन्य बचत पत्रों के जरिए देगी। पेंशनरों के लिए महंगाई राहत की घोषणा भी होने की उम्मीद है। 

वहीं, उ.प्र. सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि केंद्र सरकार की तरह दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को डीए और बोनस दिए जाने की घोषणा करे, ताकि कर्मचारी परिवार के साथ इस खुशी को बांट सकें। इंडियन पब्लिक सर्विस इंप्लाइज फेडरेशन (इप्सेस) के राष्ट्रीय सचिव अतुल मिश्रा ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि दीपावली से पहले कर्मचारियों को डीए और बोनस का भुगतान करने का आदेश दें। 


Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने जारी की दूसरी सूची जानें किसे कहां से लड़ा रही है चुनाव देखे सूची

यूपी में सात चरण में मतदान, जानें किस चरण में कौन सीट का होगा मतदान

भीषण हादसा: स्कॉर्पियो ने बाइक सवार तीन को रौदा, घटनास्थल पर तीनो की मौत