यूपी सरकार का ऐलान राज्य कर्मचारीयों को जल्द मिलेगा बढ़ा डीए


दीपावली से पहले तीन फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने की केंद्र सरकार की घोषणा के बाद अब यूपी की योगी सरकार राज्य के 16 लाख कर्मचारियों को भी डीए की यह किस्त दीपावली से पहले देने की तैयारी कर रही है। राज्यकर्मियों को अक्तूबर माह के वेतन के साथ बोनस का तोहफा भी देने की तैयारी है। कुल मिलाकर कर्मचारियों की जेब में दीपावली से पहले अक्तूबर का वेतन, बढ़ा डीए और बोनस के रूप में मोटी रकम होगी। जिससे बाजार में तेज उछाल की उम्मीद की जा रही है। 

वित्त विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 14.82 लाख अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और वर्कचार्ज कर्मचारियों को बोनस देने की फाइल तैयार है। सरकार के आदेश का इंतजार हो रहा है। डीए की फाइल तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के सर्कुलर का इंतजार हो रहा है। एक-दो दिन में केंद्र सरकार का डीए वृद्धि का सर्कुलर अपलोड हो जाने पर इसकी फाइल तैयार हो जाएगी। सोम या मंगलवार तक राज्य सरकार भी डीए व बोनस देने की घोषणा कर सकती है। 

दो माह पूर्व ही केंद्र और राज्य सरकार ने कोरोना के कारण सीज किए गए मंहगाई भत्ते की तीन किस्तों का भुगतान किया था। उसी समय यह वादा किया गया था कि जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते की किस्त दीपावली के आसपास दी जाएगी। 


जुलाई  के डीए का लाभ जुलाई से ही कर्मचारियों को मिलेगा। सरकार तय करेगी कि जुलाई से सितंबर तक की धनराशि एरियर के रूप में या भविष्य निधि खातों और अन्य बचत पत्रों के जरिए देगी। पेंशनरों के लिए महंगाई राहत की घोषणा भी होने की उम्मीद है। 

वहीं, उ.प्र. सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि केंद्र सरकार की तरह दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को डीए और बोनस दिए जाने की घोषणा करे, ताकि कर्मचारी परिवार के साथ इस खुशी को बांट सकें। इंडियन पब्लिक सर्विस इंप्लाइज फेडरेशन (इप्सेस) के राष्ट्रीय सचिव अतुल मिश्रा ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि दीपावली से पहले कर्मचारियों को डीए और बोनस का भुगतान करने का आदेश दें। 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर