बेसिक शिक्षा में बदलाव ला रहे हैं नवाचारी शिक्षक : डॉ अंकिता राज


  जौनपुर । प्रेरणा के अन्तर्गत शिक्षकों के नवाचारी प्रयास एवं बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास के उद्देश्य से, बेसिक शिक्षा विभाग एवं एडुस्टफ यू०पी० के तत्वावधान में पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय संगोष्ठी ’श्स्फुरणश् के आज दूसरे दिन आकांक्षा समिति अध्यक्ष डा अंकिता राज ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। एडुस्टफ समूह की सह-संयोजक सविता सिंह द्वारा सरस्वती वन्दना प्रस्तुत किया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ० गोरखनाथ पटेल ने पुष्पगुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया तथा सभागार में उपस्थित सभी शिक्षकगणों को संबोधित करते हुए कहा कि आज बेसिक शिक्षा में शिक्षकों ने नये नये नवाचार करके शिक्षण कार्य को बहुत बेहतर बना रहे है। उन्होंने सभी शिक्षकों से कहा कि आदर्श शिक्षकों द्वारा किये गये सकारात्मक प्रयास व प्रस्तुति से सभी लोग प्रेरणा ले। जिससे बेसिक शिक्षा का उत्थान हो।
मुख्य अतिथि डा अंकिता राज ने एडुस्टफ के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऊर्जावान शिक्षकों द्वारा जो भी नवाचारी कार्य किया जा रहा है वो बहुत ही सराहनीय है निश्चित रूप से आज बेसिक शिक्षा में जो बदलाव की बयार महसूस की जा रही है वह आम जनमानस प्राथमिक स्तर पर बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में अपने पाल्यों के नामांकन को कराने के लिए सकारात्मक सोच को मजबूत कर रहा है।
  विशिष्ठ अतिथि मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक, अवध किशोर सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक आर के पंडित व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वाराणसी राकेश सिंह ने भी सम्बोधित करते हुए शिक्षकों को उत्साहित व प्रेरित किया। विभिन्न जनपदों से आये चयनित शिक्षकों ने अपने नवाचारी प्रयास की पीपीटी प्रस्तुत की जिन्हें  उपस्थित शिक्षकों द्वारा बहुत सराहा गया। कार्यक्रम के बीच बीच मे शिक्षकों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी गई, जिसमें झांसी के रविकांत व जार्ज एंथनी ने सभी का मन मोह लिया।
इस अवसर पर प्रतिभाग करने वाले प्रदेश के सभी माडल शिक्षको को अंगवस्त्रम, स्मृति चिह्न व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। संचालन धीरज सिंह ने किया। एडुस्टफ की संयोजक प्रीति श्रीवास्तव ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी प्रदेश के सभी जनपदों के नवाचारी शिक्षक आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम