विद्यार्थियों से शिक्षक निरंतर संवाद बनाए रखें : डॉ. पंकज एल.जानी


विभागाध्यक्ष शैक्षणिक कार्यों का प्रपत्र तैयार कर कार्रवाई कराएं : कुलपति

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में शनिवार को कुलाधिपति के विशेष कार्य अधिकारी डॉ. पंकज एल.जानी ने समीक्षा बैठक किया। इस अवसर पर डॉ. एल. जानी ने कहा कि शिक्षक विद्यार्थियों के साथ संवाद निरंतर बनाए रखे। विद्यार्थी ठोकर खाता है, गिरता है तभी तैयार होता है। ऐसे में उसके भविष्य निर्माण की पूरी जिम्मेदारी शिक्षक पर ही होती है। शिक्षक हमेशा असाधारण होता है इस मनोदशा के साथ उसे काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 1983 में मैं शिक्षक था तो अपने बनाए नोट्स विद्यार्थियों में बांट देता था। इसका मतलब शिक्षक को अपनी स्टडी मैटेरियल भी तैयार रखना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय मिलकर पाठ्यक्रम बनाएं, साथ ही टीम भावना के साथ मल्टी डिस्पलीनरी कार्य करें। यहीं हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मंशा भी है।
विश्वविद्यालय के नैक मूल्यांकन के संबंध में‌ उन्होंने कहा कि नैक के हर बिंदु पर विश्वविद्यालय अपनी तैयारी करता है। इसके लिए थोड़ा और भी अतिरिक्त प्रयास विश्वविद्यालय को करना चाहिए। विश्वविद्यालय की समस्त गतिविधियां और जानकारियों के साथ सभी प्रपत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर होने चाहिए ताकि किसी भी बाहरी व्यक्ति को कोई भी जानकारी ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो सके।
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कुलाधिपति के विशेष कार्य अधिकारी का स्वागत करते हुए कहा कि राजभवन के दिशा निर्देशों के अनुरूप विश्वविद्यालय पूरी तैयारी कर रहा है। विभागाध्यक्ष शैक्षणिक कार्यों का प्रपत्र तैयार कर उसकी कार्रवाई पूरी करें ताकि विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े और विश्वविद्यालय को समस्त सुविधाएं मिल सकें। समारोह का संचालन आइक्यूएसी सेल के समन्वयक प्रोफ़ेसर मानस पांडेय और धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव महेंद्र कुमार ने किया। इस अवसर पर वित्त अधिकारी संजय राय प्रो.बीबी तिवारी, प्रो.वंदना राय, प्रो. एके श्रीवास्तव, प्रो.देवराज सिंह, प्रो. अजय प्रताप सिंह, प्रो. राजेश शर्मा, डॉ. संदीप सिंह, डॉ. मनोज मिश्र, डा. सुनील कुमार, डॉ. रसिकेस, डॉ. प्रमोद कुमार, डॉक्टर सौरभ पाल डॉ. संजीव गंगवार, डॉ रजनीश भास्कर, डॉ. मुराद अली, डॉ. आशुतोष सिंह, डॉ. जाह्नवी श्रीवास्तव, सहायक कुलसचिव, डॉ. पी.के.कौशिक समेत समस्त अधीक्षक उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम