विकास खण्ड धर्मापुर कार्यालय का निरीक्षण करते हुए डीएम ने बीडियो को दिया यह निर्देश


जौनपुर। अपने निरीक्षण अभियान के क्रम में आज जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय धर्मापुर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी काशीनाथ सोनकर को निर्देशित किया कि परिसर में जितने भी जर्जर भवन है, उन्हें तत्काल गिराने की कार्यवाही की जाए और परिसर में एक सुंदर पार्क बनाया जाए। 
कार्यालय में एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हाल बनाये जाने के निर्देश भी दिए गए। जिलाधिकारी ने विकास खण्ड में मनरेगा के प्रोजेक्टों की जानकारी प्राप्त की और समय से पूर्ण कराने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिया। 
उन्होंने ग्रांट रजिस्टर, उपस्थिति पंजिका, भ्रमण पंजिका सहित कर्मचारियों के जीपीएफ एवं सर्विस बुक का विस्तृत निरीक्षण किया और निर्देश दिया कि निरीक्षण पंजिका एवं ग्रांट रजिस्टर को अपडेट किया जाए। अभिलेखों का रख-रखाव समुचित ढंग से किया जाए। जिलाधिकारी के द्वारा शौचालयों की समीक्षा की गई और निर्देश दिया गया कि पुराने शौचालयों का भी सत्यापन किया जाए। 
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण के दौरान उन्होंने पूछा कि प्रतिदिन कितनी डिलीवरी हो जाती है जिस पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ इंद्रजीत यादव के द्वारा बताया गया कि प्रतिदिन दो से तीन डिलीवरी हो जाती है और ओपीडी में प्रतिदिन 20 से 25 मरीज आते हैं। स्वास्थ्य केंद्र पर बच्चों को लगाए जाने वाले सभी टीके उपलब्ध है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि स्वास्थ्य केंद्र में फर्नीचर व अन्य आवश्यक यंत्र उपलब्ध रहे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नई सीएचसी बनाए जाने का प्रस्ताव भेजा जाए। इसके उपरांत जिलाधिकारी के द्वारा महिला वार्ड, प्रसव कक्ष सहित अन्य वार्डो का निरीक्षण किया गया। परिसर स्थित कस्तूरबा गाँधी विद्यालय की छत ठीक कराए जाने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। इसके उपरांत जिलाधिकारी एवं ब्लाक प्रमुख विमलेश यादव ने संयुक्त रूप से अस्थाई प्रसव केंद्र का उद्घाटन किया। परिसर में ही जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला के द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख विमलेश यादव सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची