किसान सम्मान दिवस पर इन 40 किसानो को डीएम के हाथो मिला सम्मान


जौनपुर। पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस के अवसर पर किसान सम्मान दिवस का आयोजन कृषि विज्ञान केन्द्र बक्शा में किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूवात की।पशुपालन, उद्यान, मत्स्य व गन्ना विभाग आदि के पैदावार में अच्छा कार्य करने वाले प्रगतिशील 40 किसानों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी के द्वारा किसान मेले, विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रर्दशनी का अवलोकन कर उन्हे आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। इस दौरान भारी संख्या में किसान मौजूद रहें, जिन्हे विभाग के तरफ से जागरूक किया गया।  
अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि किसान वैज्ञानिक खेती कर कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त कर अपनी आय दोगुनी कर सकते है। उन्होंने कहा कि किसानों को सम्मानित करने का उददेश्य है कि अन्य किसान भी इन किसानों से प्रेरणा लें। कृषि के क्षेत्र में महिलाए उल्लेखनीय कार्य कर रही है अन्य महिलाओं से भी अपील है कि वे आगे आये और वैज्ञानिक तकनीकी से खेती करते हुए आजीविका में वृद्वि करें। उन्होंने अपील किया कि किसान मृदा परीक्षण अवश्य कराये, फसलों के नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए फसल बीमा कराए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन किसानों की आय दोगुनी करने में सभी प्रकार से सहयोग कर रहा है किसानों को समय से खाद उपलब्ध हो तथा सिचाई के लिए नहरों में पानी रहे इसके लिए प्राथमिकता पर कार्य कर रही हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि जनपद में काले गेंहू की खेती को बढावा दिया जाये।
  कृषि वैज्ञानिक डा. सुरेश कनौजिया के द्वारा विस्तार से किसानों को तकनीकी कृषि के बारे में जानकारी प्रदान की गयी। कृषि वैज्ञानिक डा. संदीप, डा. अमित कुमार, डा. सुरेन्द्र प्रताप, डा. अनिल यादव ने किसानों को जागरूक किया।कार्यक्रम का संचालन अपर जिला कृषि अधिकारी डा. रमेशचन्द्र यादव के द्वारा किया गया।इस अवसर पर उपकृषि निदेशक जयप्रकाश, जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव, जिला कृषि अधिकारी के.के सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी, पूर्व प्रमुख जयप्रकाश सिंह राना, देवराज पाण्डेय, अंजनी उपाध्याय, अमित मिश्र, सुरेंद्र शर्मा, श्रवण कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने जारी की दूसरी सूची जानें किसे कहां से लड़ा रही है चुनाव देखे सूची

यूपी में सात चरण में मतदान, जानें किस चरण में कौन सीट का होगा मतदान

भीषण हादसा: स्कॉर्पियो ने बाइक सवार तीन को रौदा, घटनास्थल पर तीनो की मौत