आइए जानते है स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है अंजीर खाली पेट खाना


हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं। फिर चाहे बादाम हों, अखरोट, किशमिश या काजू। इसके अलावा अंजीर में भी कई गुण होते हैं, जिसका सेवन कम लोग करते हैं। किशमिश की तरह अंजीर भी एक फल है, जिसका सेवन फल और ड्राईफ्रूट दोनों तरह से किया जाता है।
अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहते हैं। अंजीर में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। तो आइए बिना देर किए जानते हैं, अंजीर खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में। रोज़ खाएंगे अंजीर तो होंगे ये फायदे
1. अंजीर कई तरह की क्रॉनिक बीमारियों से लड़ने का काम करता है। अंजीर को इसकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता के कारण ही डाइट में ज़रूर शामिल किया जाता है।

2. अंजीर में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और ज़िंक होता है। यह सभी पोषक तत्व शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

3. उम्र के साथ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसका असर धीरे-धीरे हड्डियों की ताकत पर होने लगता है। अंजीर कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों को मज़बूती देने का काम करता है।
4. अगर आपको अक्सर कब्ज़ या पेट से जुड़ी समस्याएं सताती हैं, तो आपको अंजीर ज़रूर खाना चाहिए। अंजीर में पाए जाने वाले गुण कब्ज़, पेट दर्द, गैस और ऐठन की समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं।

5. अंजीर यानी फिग्स पोटैशियम से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को अंजीर खाने की सलाह देते हैं।

6. अंजीर मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे शरीर के वज़न को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
7. सिर्फ इतना ही नहीं अंजीर ब्लड शुगर के स्तर को भी कंट्रोल करने में माहिर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स टाइप-2 डायबिटीज़ के मरीज़ों को रोज़ाना अंजीर खाने की सलाह देते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

जानिए डीएम जौनपुर ने आखिर 25 मई को अवकाश क्यो घोषित किया