असफलताओं से कभी निराश ना हो सपनो को साकार करने का यही बनाती है रास्ता : प्रो. निर्मला एस.मौर्य


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में राजकीय बालिका हाई स्कूल, बसिया जलालपुर अंबेडकर नगर के विद्यार्थी और शिक्षक शासन के  दिशा निर्देश पर विश्वविद्यालय में शैक्षणिक भ्रमण के लिए शुक्रवार को आये। 
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस. मौर्य ने कुलपति सभागार में विद्यार्थियों से बातचीत कर उनके सपनों को उड़ान दी। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हौसलों को ऊंचा रखें। जीवन में असफलताओं से कभी निराश ना हो, यह आपके सपनों को साकार करने का रास्ता बनाती है। उन्होंने कहा कि स्कूल पढ़ने के साथ-साथ सीखने की भी जगह है। यही सीख हमें रोजगार के साथ-साथ व्यवहारिक और सामाजिक जीवन में काम आती है।उन्होंने कहा कि बच्चों अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करना। बीता हुआ समय कभी लौटकर नहीं आता।
कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि हमेशा बड़े सपने देखने की आदत डालो तभी सफलता हाथ आएगी। उत्तर प्रदेश की माननीय राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल जी की इसी सोच के साथ शैक्षणिक भ्रमण का कार्यक्रम विश्वविद्यालय में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रखा गया है। ताकि बच्चे अपनी सोच को आगे बढ़ा सके।
कुलपति सभागार में भ्रमण के लिए आये विद्यार्थियों और शिक्षकों को कुलपति ने सम्मानित कर उपहार दिया। जनसंचार विभाग में भ्रमण के लिए आए विद्यार्थियों को वीडियो और डिजिटल कैमरे के बारे में जानकारी दी गई और उन्होंने खुद भी इन कैमरों से फोटो खींचा। डॉ दिग्विजय सिंह राठौर ने उन्हें साइबर क्राइम के प्रति  जागरूक किया। इसके साथ ही विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के फार्मेसी  संस्थान, रज्जू भैया संस्थान, पुस्तकालय, मशरूम उत्पादन केंद्र, स्टेडियम, मुक्तांगन आदि स्थानों का भ्रमण किया।
बच्चों के साथ प्रधानाचार्य श्रीमती तकदीश फातमा, जितेंद्र पांडेय, श्रीमती कविता प्रताप, श्रीमती निर्मला चौरसिया, सुश्री निधि मिश्रा, श्रीमती प्रतिभा वर्मा शामिल थीं। संचालन प्रोफेसर मानस पांडे और धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती बबीता सिंह ने किया।
इस अवसर पर प्रो.अविनाश पाथर्डीकर, प्रो.देवराज सिंह, डॉ. मनोज मिश्र, डॉ सुनील कुमार, डॉ. जान्हवी श्रीवास्तव, डॉ.विनय वर्मा, डॉ श्याम कन्हैया सिंह, डॉ वनीता सिंह डॉक्टर लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, विनीत सिंह, सत्य प्रकाश सिंह, अजय यादव आदि उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?