ईडी का बड़ा खुलासा: अल्पसंख्यक एससी- एसटी छात्रवृत्ति में बड़ा घोटाला छह जिलो के 22 ठिकानो पर छापामारी

अल्पसंख्यक, एससी-एसटी, गरीब और दिव्यांग विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति हड़पने के लिए फिनो पेमेंट बैंक में 3000 फर्जी खाते खोले गए। इनमें से तमाम खाते बच्चों और बुजुर्गों के नाम पाए गये हैं। छात्रवृत्ति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की प्रदेश के छह शहरों के 22 ठिकानों पर हुई छापेमारी के बाद खुलासा किया है कि आरोपियों के ठिकानों से करीब 37 लाख रुपये नगद, 956 अमेरिकी डॉलर और संपत्तियों के दस्तावेज बरामद हुए हैं।
इसके अलावा बड़ी तादाद में सिम कार्ड, मुहरें और सील बरामद की गयी हैं। ईडी ने बीती रात कुछ संदिग्धों की तलाश मेंं बदायूं और मुरादाबाद के कुछ ठिकानों को भी खंगाला है। सूत्रों केमुताबिक केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति को हड़पने का खेल कई सालों से जारी है।अधिकतर जगहों पर फिनो पेमेंट बैंक के एजेंटों के घोटाले मंे लिप्त होने के पुख्ता सुराग मिले है। प्रारंभिक जांच में ये घोटाला 75 करोड़ से अधिक होने के प्रमाण मिल चुके है।
लखनऊ का एसएस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, हाइजिया कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी, हाइजिया इंस्टीट्यूट ऑफ फॉर्मेसी, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फॉर्मेसी, लखनऊ इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड एजूकेशन, फर्रुखाबाद का डॉ. ओमप्रकाश गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, हरदोई का डॉ. भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन, जीविका कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी, आरपी इंटर कॉलेज, ज्ञानवती इंटर कॉलेज, जगदीश प्रसाद वर्मा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय। इनमें से हाइजिया के संचालक आईएच जाफरी, ओपी गुप्ता इंस्टीट्यूट केशिवम गुप्ता, एसएस के प्रवीन कुमार चौहान और जीविका के राम गुप्ता आदि हैं।
छापेमारी के दौरान कई बैंक एजेंटों की भूमिका संदिग्ध मिली है। इनमें रवि प्रकाश गुप्ता, मोहम्मद साहिल अजीज, अमित कुमार मौर्य, तनवीर अहमद और जितेन्द्र सिंह मुख्य हैं। ज्यादातर बैंक खाते फिनो की लखनऊ और मुंबई की शाखाओंं में खोले गए थे। जांच में बैंक खातों मेंं आई रकम को दूसरे खातों में ट्रांसफर करने केप्रमाण भी मिले है। ये भी पता चला है कि पात्रोंं के नाम खुले खातों का कंट्रोल कॉलेज संचालक खुद कर रहे थे। उन्होंने पात्रोंं से पहले से दस्तखत किए चेक ले लिए थे। कई जगहोंं पर कॉलेज के कर्मचारियों द्वारा बैंक खाते को संचालित करने के लिए आईडी और पासवर्ड ले लिया गया जिससे वे कॉलेज परिसर में फिनो के माइक्रो एटीएम से पैसा निकाल लेते थे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर और मछलीशहर (सु) लोकसभा में जानें विधान सभा वारा मतदान का क्या रहा आंकड़ा,देखे चार्ट

मतगणना स्थल पर ईवीएम मशीन को लेकर हंगामा करने वाले दो सपाई सहित 50 के खिलाफ एफआईआर

आयोग और जिला प्रशासन के मत प्रतिशत आंकड़े में फिर मिला अन्तर