साक्षात्कार में आत्मविश्वास के साथ संयम जरूरीः प्रो. राजेश लाल मेहरा


राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मातृभाषा पर जोरः कुलपति

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट  सभागार में शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति  के परिदृश्य में प्रतियोगी परीक्षाओं की संभावना विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता लोक सेवा आयोग मध्य प्रदेश के अध्यक्ष प्रो. राजेश लाल मेहरा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 प्रतियोगी परीक्षाओं की नीति को सपोर्ट करती है। विद्यार्थी हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक एवं संकल्प को शुभ रखें। विद्यार्थियों को इंटरव्यू के दौरान औपचारिकताओं का पालन करते हुए यह ध्यान देना चाहिए कि उनका व्यवहार बनावटी न हो। वर्तमान में विद्यार्थियों में धैर्य की कमी होती जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति भरोसे की है। अगर हम किसी का भरोसा जीत लेते हैं तो भले ही कामयाबी न मिले किंतु हमारे में एक बड़े व्यक्तित्व का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि असफलता निराशा नहीं सफलता का दूसरा मार्ग दिखाती है। उन्होंने प्रेमचंद के ईदगाह का जिक्र करते हुए कहा कि साहित्य कैरियर निर्माण में भले ही सहायक नहीं हो लेकिन आपके अंदर संवेदना पैदा कर बड़ा जरूर बना देती है। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के कई टिप्स दिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति जब भी बनी उस समय के परिवेश के हिसाब से बनी है। इस शिक्षा नीति में मातृभाषा और बुनियादी शिक्षा की मजबूती पर जोर दिया गया है ताकि उच्च शिक्षा तक इसकी दृढ़ता कायम रहे।  
उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रतियोगिता काफी बढ़ गयी है। ऐसे में लोक साहित्य, संस्कृति और राष्ट्रवाद के साथ यह शिक्षा नीति प्रतिभागियों के लिए काफी लाभप्रद है।


कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि काशी हिंदू विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के सहायक आचार्य डॉ. सत्य प्रकाश पाल ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में विद्यार्थी के तर्कशक्ति का परीक्षण किया जाता है। इसमें विषय के साथ-साथ विद्यार्थी के धैर्य और संयम की भी परीक्षा होती है।
विषय प्रवर्तन एवं कार्यक्रम की रूपरेखा आईक्यूएसी के समन्वयक प्रो. मानस पांडेय  ने प्रस्तुत किया। संचालन डॉ. अनु त्यागी और धन्यवाद ज्ञापन  डॉ रमांशु प्रभाकर सिंह  ने किया। संगोष्ठी में सहायक अनुसंधान अधिकारी डा. माधुरी यादव मेहरा, प्रो. अविनाश पाथर्डीकर, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. मिथिलेश सिंह, डॉ. मनोज मिश्र, डॉ प्रमोद यादवा, डा. रसिकेश, डॉ. सुनील कुमार, डा. जान्हवी श्रीवास्तव, डॉ. मंगला प्रसाद, डॉ. पुनीत धवन, डॉ. द्विब्यंदु मिश्र, डॉ. विनय वर्मा, अमित मिश्र, संस्कार श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
  

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड