विश्वविद्यालय के प्लांट से चिकित्सालयों को भी मिलेगा ऑक्सीजन- प्रो. निर्मला एस. मौर्य



गर्मी में पानी का सेवन करते रहे- सीएमओ
विश्वविद्यालय में निःशुल्क चिकित्सा एवं विशेष रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को निःशुल्क चिकित्सा एवं विशेष रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इसका आयोजन शासन के निर्देश के क्रम में विश्वविद्यालय एवं राज्य रक्त संचरण परिषद् उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में किया गया.
शिविर का शुभारम्भ कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने फीता काटकर किया. कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने  कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र का विस्तार किया गया है. विश्वविद्यालय ने स्वास्थ्य केंद्र में  ऑक्सीजन का प्लांट लगाया है. इससे विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र के अतिरिक्त अन्य चिकित्सालयों को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी . उन्होंने  छात्राओं को विशेष तौर पर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहने की सलाह दी.   
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा निरन्तर रक्तदान करना बहुत ही नेक काम है. हम सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हुए सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करते रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि गर्मी के समय हम सभी को थोड़े- थोड़े अंतराल पर पानी का सेवन करते रहना चाहिये इससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि प्रजनन आयु की महिलाओं को सरकार द्वारा सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी.
अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय द्विवेदी ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा यह एक सकारात्मक पहल है. कोविड- 19 के बाद आम जनमानस को निरंतर जागरूक करने की जरूरत है. शिविर में डॉ दुर्गेश सिंह एवं उनकी टीम के द्वारा 150 मरीजों की बीएमआर की जाँच की गई. इसके साथ ही पोषण की भी जानकारी दी गई.। फार्मेसी संस्थान द्वारा गाँव के लोगों को स्वास्थ्य शिविर में लाकर रक्त की जाँच कराई गई एवं निःशुल्क दवा वितरित की गई. रक्तदान शिविर में 15 यूनिट रक्त विद्याथियों द्वारा दान किया गया. कार्यक्रम का संचालन डॉ विनय वर्मा एवं धन्यवाद् ज्ञापन डॉ पुनीत सिंह ने किया. शिविर का संयोजन प्रो रजनीश भास्कर ने किया. इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ राज बहादुर यादव, प्रो अविनाश पाथर्डीकर, डॉ मनोज मिश्र, डॉ जान्हवी श्रीवास्तव, आशीष गुप्ता, सहायक कुलसचिव अमृत लाल, बबिता सिंह आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम