श्री अन्न योजना के तहत क्लस्टर खेती करायी जाएगी किसानो को निःशुल्क बीज मिलेगा- सूर्य प्रताप शाही


जौनपुर। प्रदेश सरकार के कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग के मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानो से अपील किया है कि वह अपने पशुओ को निराश्रित और बेसहारा न छोड़े बल्कि उसे बांधकर अपने घर पर रखे। उसके मूत्र और गोबर का इस्तेमाल अपनी खेती के लिए करे। पशुपालन खेती का आधार होता है, सरकार भी प्रत्येक विकासखंड में निराश्रित गो-आश्रय स्थल बना रही है जिसमें निराश्रित पशुओं को रखा जा रहा है।
मंत्री श्री सिंह कृषि विज्ञान केंद्र बक्शा में बने खेत, तालाब का उद्घाटन के पश्चात उपस्थित किसानो को सम्बोधित करते हुए उक्त बातो को कहा उन्होंने यह भी कहा कि खेत तालाब में जल संरक्षण, मछली पालन एवं मेड़ों पर फलदार वृक्ष लगाए जा रहे हैं   साथ ही बत्तख एवं कुकुटपालन व शहद बनाने का कार्य किया जाएगा। किसान अपनी आमदनी बढ़ा सके इसके लिए तकनीकी रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। 
सरकार के द्वारा समय से बीज और पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के लाभ में बिचौलियों का हस्तक्षेप खत्म हो गया है। श्री अन्न योजना के अन्तर्गत क्लस्टर खेती कराई जाएगी इसके लिए किसानों को निःशुल्क बीज वितरण कराया गया है।
इस वर्ष मक्का ज्वार, बाजरा के क्रय केंद्र खोले गए है। एमएसपी पर खरीदकर, मूल्य संवर्धित करा कर बिक्री कराई जायेगी, जिससे किसान की आय बढ़ेगी। ओडीओपी के तहत प्रत्येक ब्लॉक में फसलों का चयन कर उनका भी मूल्य संवर्धित करा कर लाभ बढ़ाया जाएगा। सरकार किसानों के विकास के लिए कटिबद्ध है जिसके लिए विभिन्न योजनाए चला रही है। इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि हिमांशु पांडेय, कृषि वैज्ञानिक सुरेश कनौजिया, उप परियोजना निदेशक आत्मा डा0 रमेश चन्द्र यादव, जिला स्तरीय अधिकारीगण व किसानगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त