विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियानः 14 विकास खण्डों के 28 ग्राम पंचायतों में आयोजित हुआ संवाद कार्यक्रम


जौनपुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जनपद के विकासखंड सिकरारा के ग्राम पंचायत गोनापुर, चांदपुर, धर्मापुर की ग्राम पंचायत सोनारी, विशुनपुर बशवत, सिरकोनी के सुल्तानपुर प्रथम, जगदीशपुर केराकत के सोहनी और अकबरपुर, डोभी के ग्राम पंचायत धनरखा और महापुर, मुफ्तीगंज के ग्राम पंचायत विजयीपुर और बेलाव, शाहगंज के मानीकला और बंरगी, सुईथाकला की ग्राम पंचायत जुनेदपुर और देनुआ, बदलापुर की ग्राम पंचायत शाहपुर शानी और घनश्यामपुर, महाराजगंज के डोमपुर और कठार, मछलीशहर के भरहूपुर, सराययुसफ, मुंगराबादशाहपुर की ग्राम पंचायत देवीहिम्मतपुर, मड़वा दोदक, रामनगर की ग्राम पंचायत सरौना और जोगपुर, बरसठी के ग्राम पंचायत चकनारायनपुर, भवरास में दो-दो ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  
विकास खंडो के उपरोक्त ग्राम पंचायतो में भूमि रिकार्ड का शत-प्रतिशत डिजिटलीकरण, ओ0डी0एफ0 प्लस स्थिति, जल जीवन मिशन की संतृप्ति पर बल दिया गया। स्वास्थ्य शिविर (टीबी स्क्रीनिंग, एनीमिया) में लगभग 4925 लोगो का जांच की गयी जिसमें 3574 टी.बी. की जांच और 360 सिकल सेल एनीमिया की जांच की गयी, पीएम उज्ज्वला 174 व्यक्तियों को नया नामांकन और बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण, पीएम किसान योजना में नया पंजीकरण, ई-के0वाई0सी0 की सुविधाओं से ग्रामवासियों को आच्छादित किया गया।
राजस्व विभाग के अन्तर्गत लाभार्थियों को घरौनी का वितरण, स्वामित्व योजना से संतृप्त किया गया। ग्राम विकास विभाग के अन्तर्गत पक्का गॉव, पक्का घर का उत्सव मनाते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं समूह सखियों को प्रमाण-पत्र वितरित किया गया। 
 सहकारिता विभाग के अन्तर्गत ग्रामीणों को सहकारी समिति का सदस्य बनाकर प्रमाण पत्र देते हुए उन्हें लाभान्वित किया गया। रासायनिक उर्वरकों के वैकल्पिक उर्वरकों जैसे ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी के प्रयोग का प्रदर्शन व प्रचार-प्रसार किया गया। 
कृषि विभाग द्वारा जागरूकता स्टॉल लगाते हुए विभिन्न कृषि, कृषक आधारित योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कृषि विभाग द्वारा मृदा परीक्षण, प्राकृतिक खेती, श्रीअन्न/मिलट्स की उपयोगिता, स्थानीय कृषि उत्पादन संगठनों के उत्पादन के प्रति प्रदर्शनी रबी अभियान के अन्तर्गत प्रगतिशील कृषकों द्वारा उच्च उत्पादकता प्राप्त करने हेतु संवाद कार्यक्रम किया गया।
स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत स्टॉल के माध्यम से चिकित्सा परीक्षण एवं आयुष्मान कार्ड वितरण किया गया। पशुपालन विभाग के स्टॉल के अन्तर्गत पशुओं सामयिक टीकाकरण व रोगों के बारे में कृषकों को जागरूक किया गया। आपूर्ति एवं विपणन विभाग के स्टॉल के अन्तर्गत पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गतन निःशुल्क राशन एवं पीएम उज्ज्वला योजना पर प्रकाश डाला गया।
विकास खण्ड शाहगंज के ग्राम पंचायत मलहाज में विकासित भारत संकल्प याता के तहत प्रधानमंत्री सम्मान निधि का प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त