पीयू के अधीन महाविद्यालयो को कुलपति का निर्देश पहले भारत निर्वाचन आयोग के अभियान को बनाए सफल

जौनपुर। शिक्षण कार्य के इतर अब विश्वविद्यालय प्रशासन भारत निर्वाचन आयोग के अभियान को सफल बनाने के लिए अधीनस्थ कालेजो को निर्देश जारी कर रहा है। जी हां इसका ताजा उदाहरण है भारत निर्वाचन आयोग का चल रहा स्वीप कार्यक्रम है जिसके अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान को गति देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। वीबीएस पूर्वांचल विश्व विधालय में इस मुद्दे को बैठक कुलपति कक्ष में हुई। जिसमें तय किया गया कि विश्व विधालय परिसर के शैक्षणिक संस्थानो सहित जनपद के सभी महाविधालयो में गठित निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित करके सक्रीयता के साथ मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाए और अर्ह लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराया जाए।
इस अवसर पर कुलपति प्रो वंदना सिंह ने बताया कि जनपद जौनपुर के सभी महाविधालयो को पत्र भेजकर निर्देशित किया गया है कि स्वीप योजना के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान को सक्रियता के साथ चलाया जाना है तथा विभिन्न माध्यमों से प्रचार प्रसार कराये जाने एंव विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से निर्वाचन साक्षरता बढ़ाना है और लोगों को जागरूक करना है कि मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराये। 
आगे उन्होंने कहा कि महिला, पुरुष, दिव्यांग, तृतीय लिंग व युवा जो दिनांक 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले हो या जिनका नाम मतदाता सूची में छूटा हो वे अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत कराये। 
उन्होंने निर्देशित किया कि समस्त महाविधालयो में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकरण हेतु एक मतदाता हेल्प डेस्क की स्थापना कर कोआर्डिनेटर की तैनाती सुनिश्चित करायी जाय तथा प्रत्येक कक्षा में इसकी घोषणा करा दी जाय कि जिनकी आयु 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वे अपना नाम सम्मिलित कराने हेतु आनलाइन या आफलाइन फार्म-6 अवश्य भरें।महाविद्यालय द्वारा नामित किये गये कोआर्डिनेटर के नाम एवं मोबाइल नम्बर व छात्र संख्या आदि की सूचना स्वयं रखें एवं विश्व विधालय के स्वीप नोडल ज्ञानेंद्र कुमार पाल (इंजीनियरिंग संस्थान) को प्रत्येक दशा में 3 दिन के अन्दर अवश्य उपलब्ध कराई जाए। प्रत्येक कालेज में एक कक्ष को वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष के रूप में स्थापित किया जाय जिसमें कम्प्यूटर, इन्टरनेट, यूपीएस की उपलब्धता हो, जिससे वोटर हेल्पलाइन ऐप व वोटर सर्विस पोर्टल एप के माध्यम से आंनलाइन पंजीकरण का कार्य कराया जा सके तथा आफलाईन फार्म भी प्राप्त करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
समस्त छात्रों से एक प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए कि उनके परिवार के सभी सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अंकित है और जिनके नाम सम्मिलित नहीं हैं, उनके नाम सम्मिलित किये जाने हेतु नियत फार्म-6 में आवेदन प्राप्त करा दिया गया है। तथा उनके परिवार में किसी मृतक मतदाता का नाम मतदाता सूची में यदि दर्ज है तो उनके नाम निकालने हेतु फार्म-7 भरवाया जाए। तथा शिफ्टेड मतदाता या जिनका नाम मतदाता सूची में पहले से कही हैं और अब वे किसी अन्य शहर/ विधानसभा/पोलिंग बूथ पर वोटर बनना चाहतें हैं तो फार्म 8 भरकर मतदाता बने। 
 इस अवसर पर कुलसचिव महेन्द्र कुमार, विश्व विधालय के स्वीप नोडल ज्ञानेन्द्र कुमार पाल, जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, निजी सचिव लक्ष्मीकान्त मौर्य, दिलीप यादव, रितेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद