लोकसभा चुनाव: यूपी में दस सीटो पर तीसरे चरण का मतदान 57.34 प्रतिशत रहा


तीसरे चरण की 10 लोकसभा सीटों पर मंगलवार की शाम 6 बजे तक 57.34 प्रतिशत मतदान हुआ। संभल में सर्वाधिक 62.81 और आगरा में सबसे कम 53.99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सांसद डिंपल यादव, कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह, पूर्व सांसद अक्षय यादव और प्रवीण सिंह ऐरन समेत 100 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया। यूपी के सीईओ नवदीप रिणवा ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।
तीसरे चरण की इन 10 सीटों पर वर्ष 2019 के मुकाबले करीब 2.5 फीसदी मतदान कम हुआ। वहीं, वर्ष 2024 के पहले चरण से 3.77 प्रतिशत कम और दूसरे चरण से 2.19 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने बताया कि मतदाताओं के संबंधित डाटा फीड करने का काम देर रात तक चलेगा। इसलिए तीसरे चरण के मतदान प्रतिशत के फाइनल आंकड़े मिलने में वक्त लगेगा।
रिणवा ने बताया कि मतदान के दौरान फर्जी वोट डालने, विशेष पक्ष के मतदाताओं को डराने, पर्दानशीन महिलाओं की ठीक से जांच न करने आदि से संबंधित 250 शिकायतें आईं, जिन पर तत्काल समुचित कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि असमोली (संभल) का एक वीडियो भी आयोग को मिला। जांच में पता चला कि लोग लाइन तोड़कर बूथ में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे, जिन्हें ऐसा करने से रोका गया।
पहले चरण में मत प्रतिशत : 61.11%
दूसरे चरण में मत प्रतिशत : 55.19%
तीसरे चरण में मत प्रतिशत : 57.34
तीसरे चरण की सीटों पर मतदान प्रतिशत (शाम छह बजे तक की सूचना के आधार पर)

Comments

Popular posts from this blog

जनपद का विकास पुरुष बनने के लिए कृपाशंकर सिंह एन्ड कम्पनी की चाल हुई फुस्स, जानिए असली सच है क्या?

योगी के तबादला एक्सप्रेस की जद में नौ आईएएस और पांच पीसीएस के बदले गये कार्यक्षेत्र,जानिए किसे कहां मिली तैनाती

सगे छोटे भाई ने बड़े भाई की हत्या कर दिया पुलिस एफआईआर दर्ज कर विधिक कार्रवाई में जुटी, हत्यारा फरार