लोकसभा चुनाव: यूपी में दस सीटो पर तीसरे चरण का मतदान 57.34 प्रतिशत रहा


तीसरे चरण की 10 लोकसभा सीटों पर मंगलवार की शाम 6 बजे तक 57.34 प्रतिशत मतदान हुआ। संभल में सर्वाधिक 62.81 और आगरा में सबसे कम 53.99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सांसद डिंपल यादव, कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह, पूर्व सांसद अक्षय यादव और प्रवीण सिंह ऐरन समेत 100 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया। यूपी के सीईओ नवदीप रिणवा ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।
तीसरे चरण की इन 10 सीटों पर वर्ष 2019 के मुकाबले करीब 2.5 फीसदी मतदान कम हुआ। वहीं, वर्ष 2024 के पहले चरण से 3.77 प्रतिशत कम और दूसरे चरण से 2.19 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने बताया कि मतदाताओं के संबंधित डाटा फीड करने का काम देर रात तक चलेगा। इसलिए तीसरे चरण के मतदान प्रतिशत के फाइनल आंकड़े मिलने में वक्त लगेगा।
रिणवा ने बताया कि मतदान के दौरान फर्जी वोट डालने, विशेष पक्ष के मतदाताओं को डराने, पर्दानशीन महिलाओं की ठीक से जांच न करने आदि से संबंधित 250 शिकायतें आईं, जिन पर तत्काल समुचित कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि असमोली (संभल) का एक वीडियो भी आयोग को मिला। जांच में पता चला कि लोग लाइन तोड़कर बूथ में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे, जिन्हें ऐसा करने से रोका गया।
पहले चरण में मत प्रतिशत : 61.11%
दूसरे चरण में मत प्रतिशत : 55.19%
तीसरे चरण में मत प्रतिशत : 57.34
तीसरे चरण की सीटों पर मतदान प्रतिशत (शाम छह बजे तक की सूचना के आधार पर)

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?