कोहरे ने एक बार फिर सूर्यदेव को हरा दिया और प्रदेश में अवाम ठंड मे ठिठुरने को मजबूर


पूर्वांचल से पश्चिमान्चल तक ठंड से लोग बेहाल हो गये हैं। कोहरे ने एक बार फिर आज सूर्यदेव को हरा दिया। सर्दी की चपेट में आकर फतेहपुर में 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम विभाग ने यूपी के सात जिलों में शीतलहर का फिर से अलर्ट जारी किया है, वहीं, पूरे यूपी में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। बता दें, बीते बुधवार को दिन भर धूप नहीं चमक सकी। वहीं, पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवा ने आम जनमानस को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया।
मौसम विभाग ने तीन दिन पहले यूपी में शीतलहर का अलर्ट जारी किया था। इसमें सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली में 13 जनवरी तक शीतलहर की चेतावनी दी थी। उधर, बुधवार को दोबारा सात जनपदों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें मुजफ्फरनगर, मेरठ, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, कानपुर नगर, सोनभ्रद व पूर्वांचल के जिले और उसके आसपास इलाकों में 15 जनवरी तक शीतलहर चेतावनी दी है। 
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक पहाड़ों से आ रही उत्तरी- पश्चिमी हवा मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा रही है। ऐसे में कुछ जनपदों में जहां शीतलहर रहेगी, वहीं अन्य जनपदों में भी ठंड का प्रकोप रहेगा। सुबह कोहरा व दिन में ठंडी हवा यूपी में मुश्किलें बढ़ा रही हैं। मकर संक्रांति पर्व पर पूरे यूपी में ठंड का प्रकोप रहेगा। बुधवार को सुबह हल्का कोहरा छाया रहा, वहीं दिन में धूप निकली मगर, बर्फीली हवाओं का दौर जारी रहा। वहीं कानपुर स्थित चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अगले 48 घंटों में और ज्यादा सर्दी पडऩे की आशंका है। पहाड़ों से लगातार ठंडी हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर आ रही है। पाला भी पड़ सकता है, ऐसे में किसान सिंचाई व दवा छिड़काव से फसलों की सुरक्षा करें। 
लखनऊ में अधिकतम तापमान में 17.4 डिग्री, वहीं न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा। गोरखपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 8.2 डिग्री लुढ़क गया। ऐसे ही बहराइच का अधिकतम पारा 5.8, मेरठ का 6.1, अलीगढ़ का 6.3, हरदोई का 5.1, सुलतानपुर का 4.9 सामान्य से नीचे खिसक गया। कानपुर में अधिकतम तापमान 17.0 और न्यूनतम 3.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। कानपुर देहात व कन्नौज में न्यूनतम तापमान 3.8, इटावा में 4, उन्नाव व फतेहपुर, हमीरपुर व चित्रकूट में 5, फर्रुखाबाद व औरैया, बांदा व महोबा में 7, उरई में 6 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रयागराज सहित आस पास के जिलों में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। जौनपुर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। संगमनगरी में न्यूनतम तापमान में मंगलवार के मुकाबले तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आई। आगरा में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कासगंज में अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस रहा। मैनपुरी में न्यूनतम तापमान छह और अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। पश्चिम उत्तर प्रदेश से लगायत पूर्वांचल सर्द हवाओं के बीच ठिठुरता रहा है । 

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने