राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सीएम का एलान लडकियां सम्भालेगी सरकारी काम काज


नायिका मेगा इवेंट के तहत एक दिन की अधिकारी बन कर सम्भालेगी प्रशासनिक काम काज 

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रदेश  की योगी सरकार बेटियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देने के लिए एक अभिनव प्रयोग करने जा रही है। अभिनेता अनिल कपूर की फिल्म ‘नायक’ की तर्ज पर ‘नायिका’ मेगा इवेंट का आयोजन किया जाएगा।
सांकेतिक ‘अधिकारी’ के तौर पर एक दिन
इस इवेंट के तहत बेटियां मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पदों पर एक दिन के लिए कामकाज संभालेंगी। यूपी में बालिका दिवस पर इन मेधावियों व जेंडर चैंपियन के हाथों में एक दिन के लिए प्रशासनिक विभागों की कमान सांकेतिक ‘अधिकारी’ के तौर पर एक दिन के लिए सौपी जाएंगी।
कार्यक्रम का आयोजन  महिला कल्याण विभाग और बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। अभियान के तहत 10 वीं 12 वीं कक्षा में राज्य बोर्ड से प्रथम आने वाली छात्राओं को पांच और बीस हजार की नकद राशि से पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही प्रदेश की लगभग 450 मेधावी छात्राओं और 5,000 जेंडर चैंपियन को भी मिशन शक्ति अभियान के तहत सम्मानित किया जा चुका है।
राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर
महिला कल्याण विभाग के  निदेशक मनोज कुमार राय ने बताया गया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विभाग द्वारा समस्त जनपदों में नायिका मेगा इवेंट  का आयोजन कर मेधावी बालिकाओं व जेंडर चैंपियन महिलाओं को प्रशासनिक पदों पर नियुक्त कराकर प्रदेश में उनका सम्मान किया जाएगा। इसके साथ ही उनको अन्य लोगों के लिए रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार्यक्रम से दूसरी बालिकाओं और महिलाओं को प्रोत्साहन मिलेगा।
इस दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाते हुए 22 जनवरी को सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाली बेटियों का जन्मदिवस मनाया गया। जिसके तहत योगी सरकार की ओर से मां व बेटी को उपहार वितरित किए गए। इस कार्यक्रम के तहत यूपी की 2005 नवजात बेटियों को सम्मानित किया गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रातः काल तड़तड़ाई गोलियां, बदमाशों ने अखिलेश यादव की कर दिया हत्या,ग्रामीण जनों में घटना को लेकर गुस्सा

मुम्बई से आकर बदलापुर थाने में बैठी प्रेमिका, पुलिस को प्रेमी से मिलाने की दी तहरीर, पुलिस पर सहयोग न करने का आरोप

आइए जानते है कहां पर बारिश के दौरान आकाश से गिरी मछलियां, ग्रामीण रहे भौचक