पंचायतों को अनुदान की पहली किस्त जारी जाने किसे कितने रूपये मिलेगा



प्रदेश की पंचायतीराज संस्थानों को चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए संस्तुत बुनियादी अनुदान की पहली किस्त के रूप में 1441.60 करोड़ रुपये मिले हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने यह धनराशि उपलब्ध कराई है। 
अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने यह धनराशि निदेशक पंचायती राज को ग्राम पंचायतों, जिला पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों में तय फार्मूले के अनुसार वितरित करने के लिए उपलब्ध करा दी है। आवंटन का 15-15 प्रतिशत जिला व क्षेत्र पंचायतों को जबकि 70 प्रतिशत ग्राम पंचायतों को दिया गया है। इस तरह जिला पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों को 216.24-216.24 करोड़ रुपये जबकि ग्राम पंचायतों को 1009.12 करोड़ रुपये मिले हैं। इस धनराशि का उपयोग ग्रामीण पंचायतों द्वारा अन्य चीजों के अतिरिक्त कोरोना महामारी से लड़ने के लिए संसाधनों को बढ़ाने के काम में आएगा।
15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार मुक्त अनुदान की पहली किस्त राज्यों को जून 2021 में जारी की जानी थी। पर, कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थितियों और पंचायती राज्य मंत्रालय की अनुशंसाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने सामान्य कार्यक्रम से पहले ही अनुदान जारी कर दिया है। इसके अलावा 15वें वित्त आयोग ने मुक्त अनुदान जारी करने के लिए कुछ शर्तें भी लगाई थीं। इन शर्तों में ग्रामीण स्थानीय निकायों के एक निश्चित प्रतिशत खातों की सार्वजनिक क्षेत्र में ऑनलाइन उपलब्धता शामिल है। लेकिन मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए पहली किस्त के जारी होने के लिए इस शर्त को छोड़ दिया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत