इसरो ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए पीयू में रजिस्ट्रेशन शुरू


घर बैठे निःशुल्क पढ़ाई कर सकते हैं छात्र

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने तीन नए फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। जो स्टूडेंट्स घर बैठे प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छा मौका है। यह नए प्रोफेशनल कोर्सेज भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के देहरादून स्थित भारतीय रिमोट सेंसिंग संस्थान के आउटरीच प्रोग्राम के अन्तर्गत संचालित होंगे। इन कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए किसी भी छात्र को कोई फीस चुकाने की जरूरत नहीं होगी। तीनों कोर्स बिल्कुल फ्री हैं और कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।
इन पाठ्यक्रमों का संचालन करने के लिए पूर्वांचल विश्वविद्यालय का भू एवं ग्रहीय विज्ञान विभाग एक वर्ष पहले से ही इसरो के नोडल केंद्र के रूप में सम्मिलित है। विश्वविद्यालय में इहरो-आईआईआरएस आउटरीच प्रोग्राम के समन्वयक डॉ. श्रवण कुमार ने बताया कि अभी तक विश्वविद्यालय द्वारा दस से अधिक ऑनलाइन कोर्सों का सफलतापूर्वक संचालन किया जा चुका है। इसमें विश्वविद्यालय एवं संबंधित कॉलेजों के करीब 100 से अधिक छात्र प्रतिभाग करके प्रमाणपत्र प्राप्त कर चुके हैं। 
इसरो द्वारा मशीन लर्निंग टू डीप लर्निंग: रिमोट सेंसिंग डाटा क्लासिफिकेशन, ओवर व्यू ऑफ जीआईएस टेक्नोलॉजी, अर्थ ऑब्जर्वेशन फॉर कार्बन साइकिल स्टडी, मशीन लर्निंग की क्लासेस, 5 जुलाई से 9 जुलाई तक, जीआईएस टेक्नोलॉजी की क्लासेस - 21 जून से 02 जुलाई तक, और अर्थ ऑब्जर्वेशन फॉर कार्बन साइकिल स्टडी कोर्स की क्लासेस - 21 जून से 25 जून तक होंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईआईआरएस की आधिकारिक वेबसाइट (https://elearning.iirs.gov.in/edusatregistration/student) पर जाकर इसरो ऑनलाइन कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वर्तमान में पूर्वांचल विश्विद्यालय से सम्बंधित शिक्षक, छात्र और कर्मचारी इन ऑनलाइन कोर्सों  के लिए आईआरएस आउटरीच प्रोग्राम के ऑनलाइन पोर्टल पर जा कर वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय को चुन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर