बीएड प्रवेश की काउंसिलिंग 17 सितम्बर से जानें क्या करनी होगी तैयारी


लखनऊ विश्वविद्यालय ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-22 की काउंसिलिंग 17 सितम्बर से शुरू करने की तिथि प्रस्तावित की है। उसी दिन से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। सभी स्टेट रैंक के अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर लॉग इन करके (जहां से अपना ऑनलाइन आवेदन भरा था) काउंसिलिंग के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराकर काउंसिलिंग शुल्क एवं अग्रिम शुल्क जमा करके विश्वविद्यालय/महाविद्यालय का चयन कर सकते हैं। ऑनलाइन ऑफ कैंपस काउंसिलिंग के विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।
राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि बीते अगस्त में बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम 27 अगस्त को जारी किया गया था। इसमें पांच लाख 30 हजार अभ्यर्थी सफल हुए थे। अब दो लाख से ज्यादा सीटों पर 17 सितम्बर से काउंसिलिंग कराने की तैयारी है।
काउंसिलिंग से पहले इकट्ठा कर लें सभी अभिलेख: राज्य प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि काउंसिलिंग संबधी निर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी 17 सितम्बर से अपनी रैंक के अनुसार अपना पंजीकरण कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले सभी जरूरी अभिलेखों को एकत्र कर लें। साथ ही शुल्क की भी व्यवस्था कर लें। यदि किसी अभ्यर्थी के पास अहर्ता परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र अभी तक नहीं उपलब्ध है तो उन्हें अपने विश्वविद्यालय के कुलसचिव या परीक्षा नियंत्रक से मिलकर इसकी व्यवस्था करनी होगी।
सीट चुनने से पहले नोट कर लें महाविद्यालय का कोड: अभ्यर्थियों को च्वाइस-फिलिंग प्रक्रिया में विश्वविद्यालय/महाविद्यालय चयन से पहले वेबसाइट पर उपलब्ध कॉलेजों की सूची से अपनी पसंद के बीएड कॉलेजों के कोड नोट कर लें। फिर रुचि के क्रम में अधिक संख्या में उसे भरें। जिससे उन्हें पसंद का कॉलेज मिल सके।
चार चरणों मे होगी काउंसिलिंग: बीएड दाखिले के लिए काउंसिलिंग चार चरणों मे होगी। पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद दूसरा चरण पूल काउंसिलिंग के होगा। तीसरे चरण में सीधे दाखिले दिए जाएंगे। चौथे चरण में अल्पसंख्यक कॉलेजों की सीटों पर सीधे प्रवेश देने की प्रक्रिया होगी।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

जानिए डीएम जौनपुर ने आखिर 25 मई को अवकाश क्यो घोषित किया