रचनाकार अपने अंदर द्रष्टाभाव‌ भी रखे : राघवेश अस्थाना


उद्देश्य की जगह लक्ष्य बनाए विद्यार्थी: अविनाश राज

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के आर्यभट्ट सभागार में सोमवार को मीडिया: वीडियो संपादन कला एवं रोजगार की संभावनाएं विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य की प्रेरणा से किया जा रहा है। यह कार्यक्रम जनसंचार विभाग और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के सहयोग से किया गया।
इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सिनेमा की दुनिया में एक कुशल रणनीतिकार एवं वर्तमान में मितवा टीवी के प्रबंध निदेशक  राघवेश अस्थाना ने कहा कि एक रचनाकार को अपने अंदर द्रष्टाभाव‌ भी रखना चाहिए। संपादन व कला है जो दर्शक और पाठक को बांधे रखती है खासतौर से भावनाओं की एडिटिंग के समय इस मामले में काफी सतर्कता बरती जाती है अगर कहीं संपादन गलत हुआ तो अर्थ का अनर्थ हो जाता है। उन्होंने कहा कि अच्छा संपादक वो होता है जो कंटेंट में जान भर दे, इसलिए अक्सर संपादक का दर्जा व्यवहारिक तौर पर निर्देशक से बड़ा होता है, क्योंकि वह निर्देशक के कंटेंट को ही सुधार का प्रस्तुत करता है। उन्होंने छात्रों के सवालों का जवाब देकर उन्हें संतुष्ट किया।
इस अवसर पर मितवा टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अविनाश राज ने कहा कि मीडिया में रोजगार के अवसर बहुत हैं। सफल वही है जो एंबीशन ( उद्देश्य) छोड़कर गोल (लक्ष्य )पर ध्यान रखता है। इसके लिए अपनी रूचि के अनुसार विषय का सेलेक्शन करना होगा। उन्होंने मार्केटिंग में सफलता के 3-सी सूत्र बताए। कहा कि पहले कस्टमर को कन्विंस करिए, फिर कन्फ्यूज और बाद में ना माने तो करप्ट कर दीजिए। कार्यशाला में ज्ञान के साथ-साथ विद्यार्थियों को नौकरी के भी आफर दिए गए। इससे विद्यार्थियों में काफी खुशी का माहौल था।
अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रबंध अध्ययन संकाय के पूर्व संकाय अध्यक्ष प्रो. मानस पांडेय ने कहा किसी भी कला को सीखने के लिए उम्र को बाधक नहीं बनाना चाहिए हमें अगर आगे बढ़ना है तो हर नए काम में रूचि पैदा करनी होगी। इस अवसर पर स्वागत भाषण कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉक्टर संजीव गंगवार ने और अतिथियों का परिचय डॉ. अवध बिहारी सिंह और मनोज कुमार यादव ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रसिकेश ने और धन्यवाद ज्ञापन कार्यशाला के संयोजक डॉ. सुनील कुमार ने किया। कार्यक्रम में मितवा टीवी की प्रोडक्शन टीम के रोशन शशांक और आदर्श सिंह भी थे। इस अवसर पर प्रोफेसर देवराज सिंह प्रोफेसर अशोक कुमार श्रीवास्तव प्रोफेसर अजय द्विवेदी जी डॉ सुशील कुमार, डॉ धीरज चौधरी, डॉक्टर गिरिधर मिश्र, डॉ पुनीत धवन, डॉ. अशोक कुमार यादव, डॉक्टर दिव्यंदू, श्रीमती करुणा निराला, आनंद सिंह आदि उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची