महिलाओ बच्चो के खिलाफ साइबर अपराध लिए 14सी योजना शुरू- मनीष कुमार वर्मा डीएम


जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने अवगत कराया है कि संयुक्त सचिव महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के क्रम में साइबर अपराध से समन्वित एवं व्यापाक तरीके से निपटने के लिए एक प्रभावी तंत्र प्रदान करने हेतु भारत सरकार ने भारतीय साइबर अपराध समन्वयक केन्द्र (14 सी) योजना लागू की गयी है। इस पहल के तहत सभी प्रकार के साइबर अपराधो विशेष कर महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों की रिपोटिंग के लिए निर्भया फाण्ड के तहत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोटिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in शुरू किया गया है पोर्टल में रिपोर्ट की गयी घटनाओं को सम्बन्धित राज्य क्षेत्र को स्वचलित रूप से ऑन लाइन अग्रेसित कर दिया जाता है।
इसके अलावा ऑन लाइन वित्तीय धोखाधडी की त्वरित रिपोटिंग के लिए नागरिक वित्तीय साइबर धोखाधडी ऑन लाइन रिपोटिंग और प्रबंधक प्रणाली (सीएफसीएफआरएमएस) का संचालन किया गया है। इस प्रणाली में शिकायत दर्ज करने के लिए एक राष्ट्रीय टोल फ्री नं0 1930 को चालू किया गया है। विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के प्रति होने वाले अपराध पर अंकुश लगाने हेतु विभिन्न हित धारको से अधिकतम सहयोग की अपेक्षा की गयी है, जिस हेतु साइबर अपराध को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए सरकार की पहल के बारे में अपने अधिनस्थों को जागरूक/प्रशिक्षित करने का निर्देश है।
उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका, नगर पंचायत से अपेक्षा की है कि उक्त भारत सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों से अपने अधीनस्थों को जागरूक/प्रशिक्षित करते हुए जनमानस में जनजागरुकता फैलाने एवं जनपद के सभी स्कूल, कालेजों, नगर पालिका/नगर पंचायत/ग्राम पंचातय भवनो पर उक्त का प्रदर्शन/वॉल लेखन कराते हुए कृत कार्यवाही को जिला प्रोबेशन अधिकारी, जौनपुर को 15 दिवस में अवगत कराये।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने दबंगो के कब्जे से मुक्त करायी 30 करोड़ रुपए कीमत की सरकारी जमीन