व्यक्तित्व विकास का महत्वपूर्ण मंच है राष्ट्रीय सेवा योजना : डॉ रमेश चंद्र सिंह


जौनपुर। गांधी स्मारक पीजी कॉलेज समोधपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर "राष्ट्र निर्माण में राष्ट्रीय सेवा योजना की भूमिका" विषय पर आयोजित संगोष्ठी में स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । संगोष्ठी के मुख्य अतिथि डॉ रमेश चंद्र सिंह एवं मुख्य वक्ता के रूप में डॉ अवधेश कुमार मिश्र रहे।
मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डॉ अवधेश कुमार मिश्र ने राष्ट्र निर्माण में राष्ट्रीय सेवा योजना की भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा बताया कि स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाओं सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन, पर्यावरण संरक्षण, राष्ट्रीय एकता के विकास, स्वच्छता कार्यक्रम, प्राकृतिक आपदा आदि में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं।
मुख्य अतिथि डॉ रमेश चंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से स्वयंसेवक-स्वयंसेविकाओं के व्यक्तित्व एवं चारित्रिक विकास का एक महत्वपूर्ण मंच है । विष्णुकांत त्रिपाठी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के सिद्धांतों पर विस्तार से प्रकाश डाला । हिंदी विभागाध्यक्ष  जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस प्रकार के सह-पाठयक्रम गतिविधियों में छात्र-छात्राओं को बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए जिससे उनका शैक्षणिक के साथ-साथ बहुमुखी व्यक्तित्व निखरे। 
कार्यक्रम का संचालन डॉ लालमणि प्रजापति ने किया। इस अवसर पर विकास कुमार यादव, जितेंद्र कुमार, बिंद प्रताप सिंह, अखिलेश सिंह तथा स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाएं उपस्थित रहे ।

Comments

Popular posts from this blog

सड़क दुर्घटना में सिपाही की मौत विभाग में शोक की लहर

एसपी जौनपुर ने फिर आधा दर्जन से अधिक थाना प्रभारियों का किया तबादला

जौनपुर जलालपुर थाने के नये थानेदार को सिर मुड़ाते ही पड़े ओले, रेहटी गांव में हत्या कर फेंकी लाश मिलने से इलाके में सनसनी