महाकवि सुब्रमण्यम भारती समाज सुधारक एवं बड़े चिन्तक,स्वतंत्रता आन्दोलन के सजग प्रहरी रहे- नरेन्द्र देव

जौनपुर। भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशन में जनक कुमारी इंटर कॉलेज में भारतीय भाषा उत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत महाकवि सुब्रह्मण्यम भारती का जन्मदिन उत्साह पूर्वक मनाया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक नरेंद्र देव रहे। उपस्थित लोगों को  संबोधित करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि हमारे मुख में जो जिह्वा है वही हमारी भाषा का स्रोत है, भाषा लोगों को जोड़ने का भी माध्यम है। भाषा के विकास को हम सुदृढ़ एवं समृद्ध नहीं बना पा रहे हैं कई ऐसे व्यक्ति हैं जो इस को सुदृढ़ बनाने का प्रयास कर रहे हैं इन्हीं में से एक थे सुब्रह्मण्यम भारती जिन्होंने अनेक भाषाओं पर अल्प समय में ज्ञान प्राप्त किया। सुब्रमण्यम  भारती एक समाज सुधारक, चिंतक, स्वतंत्रता आंदोलन  में अग्रणी भूमिका निभाने वाले एवं महा कवि थे ।इनके जीवन से हमें सीख लेनी चाहिए ऐसा माना जाता है कि इन्होंने उत्तर भारत और दक्षिण भारत को जोड़ने के लिए एक सेतु का कार्य किये, क्योंकि बाद में उनका कुछ समय  वाराणसी व इलाहाबाद में व्यतीत किया।

कार्यक्रम में जनपद के अनेक विद्यालय के छात्र-छात्राएं अध्यापक अध्यापिका उपस्थित रहे। सुब्रमण्यम  भारती के जन्मदिन पर जनक कुमारी इंटर कॉलेज, मोहम्मद हसन इंटर कॉलेज एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज जौनपुर के छात्र छात्राओं एव अध्यापक अध्यापिकाओं  ने उनके  व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। जैसा कार्यक्रम का नाम भारतीय भाषा उत्सव तो उपस्थित लोगों में अनेक लोगों ने अलग-अलग भाषाओं में भी अपने विचार व्यक्त किए। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की डॉक्टर सूचि श्रीवास्तव ने संस्कृत में, श्रीमती आदर्श वर्मा अंग्रेजी में, मोहम्मद हसन इंटर कालेज के अनवर अल्वी उर्दू में अपने विचार व्यक्त किए।

अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ जंग बहादुर सिंह ने आए हुए अतिथियों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया एवं सुब्रमण्यम भारती के जीवन चरित्र से उनके मार्ग पर चलने के लिए छात्र छात्राओं को प्रेरित भी किया। 


कार्यक्रम में मोहम्मद हसन इंटर कालेज के अनवर अल्वी, अनुपम सिंह, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की आदर्श वर्मा, डॉ० सूचि श्रीवास्तव एवं जनक कुमारी इण्टर कॉलेज के अध्यापक जवाहर सरोज, विजेंद्र प्रसाद, संजय सिंह, मोहम्मद जकरिया  तेज बहादुर प्रजापति, आरती श्रीवास्तव, संयुक्त लता श्रीवास्तव, सुहासिनी मिश्रा व अनेक अन्य अध्यापक अध्यापिका उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जनक कुमारी इंटर कॉलेज के अध्यापक विपनेश कुमार श्रीवास्तव ने किया।


Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

बसपा ने जारी की 11 लोकसभा प्रत्याशियों की सूची,वाराणसी फिरोजाबाद का बदला प्रत्याशी, मछलीशहर से सरोज पर दांव देखे सूची