लेखपाल और सचिव गांव में नहीं आ रहे हो तो ग्रामीण बीडीओ से करें शिकायत- डीएम मनीष कुमार वर्मा

जौनपुर। शासन की मंशा के अनुसार जनपद के विभिन्न तहसीलों कें ग्राम पंचायत में जन चौपाल का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में विकास खण्ड करंजाकला के पंचायत भवन प्रेमापुर में जन चौपाल लगाया गया। जिलाधिकारी ने चौपाल के दौरान लोगों की समस्याओं को सुनते हुए संबंधित अधिकारी को निस्तारण के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि चौपाल के आयोजन का मुख्य उद्देश्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाया जाना एवं समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर कराया जाना है। जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को शासन द्वारा संचालित विभिन्न लाभपरक योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने तथा पात्र व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
चौपाल में जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों को मनरेगा, पेंशन, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, आयुष्मान कार्ड आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। चौपाल में वृद्धावस्था के 43, निराश्रित महिला पेंशन का 06, विकलांग पेंशन का 3 फार्म भरा गया।जिलाधिकारी ने कोटेदार राजेन्द्र यादव को निर्देशित किया कि कोटे की दुकान पर लिखवाये की कब और कितने तारिख को राशन वितरण किया जायेगा, जिससे ग्राम वासियों को जानकारी रहे। आशा द्वारा बताया गया कि गांव में 01 साल तक के कुल 42 बच्चे है जिसपर जिलाधिकारी ने आशा को निर्देशित किया कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे। उन्होंने आशा को निर्देशित किया कि पंचायत भवन में ही बैठे और आगनबाडी को निर्देशित किया कि 06 माह तक के बच्चो को दी जाने वाली दलिया, चने की दाल, चावल आदि का वितरण किया जाये। आशा द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि तीन माह से कम के दो बच्चे अतिकुपोषित (लाल श्रेणी) में है, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जो बच्चे अतिकुपोषित है उनके लिए जिला अस्पताल में एक सेंटर बना है जिसमें 14 दिन बच्चों को डाक्टरों की उपस्थित में रखकर स्वस्थ किया जाता है।चौपाल में श्रम विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।
इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा ग्रामवासियो के पूछा कि ग्राम में लेखपाल, आशा, आगनबाड़ी आती है या नही जिसपर ग्रामवासियो द्वारा बताया गया कि लेखपाल, आशा, आगनबाड़ी आती है। ग्राम प्रधान लालजी त्रिपाठी द्वारा जिलाधिकारी से एक ए०एन०एम० सेंटर बनाये जाने की मांग की गयी।
जिलाधिकारी ने उपजिलधिकारी सदर सुनील कुमार भारती को निर्देशित किया कि सभी लेखपाल का रोस्टर बनाये। बीडीओ को कहा कि लेखपाल पूजा और सचिव अश्वनी सिंह रोस्टरवार ग्राम पंचायत में अवश्य बैठे
जिलाधिकारी ने ग्रामवासियो से कहा कि लेखपाल, सचिव गांव में नही आ रहे हो तो बीडीओ से शिकायत करें।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी के द्वारा प्रेमापुर में बन रहे पानी टंकी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान इंजीनियर कैलाश से जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्य की जानकरी ली, इंजीनियर द्वारा बताया गया कि यह बोरवेल का काम पूरा हो गया है और ओएचटी का काम भी चल रहा है। पाइप लाइन का काम जल्द शुरू करवा कर गाव के सभी घरो को पानी सप्लाई कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जल्द से जल्द पाइपलाइन का काम शुरू करें और एक भी घर पानी से वंचित न रहे यह अवश्य ध्यान दें।
चौपाल में ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि मम्मन यादव, उप जिलाधिकारी सदर सुनील कुमार भारती, जिला विकास अधिकारी बी०बी० सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी आर डी यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ० गोरखनाथ पटेल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

स्पैम कॉल के शिकार हुए प्राचार्य,ठगों ने मांगी दस लाख रूपये की रंगदारी

मंत्री आवास के सामने चलता था देह व्यापार का कारोबार, जानें कैसे हुआ खुलासा, मौके से तीन लड़कियां बरामद FIR हुआ दर्ज

यूपी बोर्ड इन्टर और हाईस्कूल के परीक्षा की तिथि घोषित, कार्यक्रम हुआ घोषित,देखे डेटशीट