यूपी निकाय चुनाव: ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने पर सरकार की मुहर

यूपी में पिछड़े वर्ग को निकाय चुनाव में पूरा 27 फीसदी आरक्षण मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक ने यूपी स्थानीय निकाय समर्पित अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग की संस्तुतियों पर मुहर लगा दी। सरकार ने कहा, निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण से कोई छेड़छ़ाड़ नहीं की जाएगी। अनुमान है कि अप्रैल के आखिरी हफ्ते से लेकर मई तक निकाय चुनाव संपन्न होंगे।
नगरीय विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए कहा, हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस राम औतार सिंह की अध्यक्षता में गठित आयोग को रिपोर्ट देने के लिए छह महीने का समय दिया गया था। आयोग ने तय समय से कम अवधि में अपनी रिपोर्ट पेश कर दी। इसके लिए आयोग का आभार भी जताया है। आयोग की सिफारिश पर आरक्षण व्यवस्था को नए सिरे से लागू किया जाएगा। लेकिन ओबीसी वर्ग को पूरा 27 फीसदी आरक्षण मिलेगा।
उन्होंने बताया कि आयोग की रिपोर्ट को एक-दो दिन में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पेश की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट में 11 अप्रैल को सुनवाई होनी है। लिहाजा शीर्ष अदालत से जल्द सुनवाई का आग्रह भी किया जाएगा। मंत्री ने कहा, सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत ही निकाय चुनाव कराने की दिशा में आगे बढ़ेगी। सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिलने पर अप्रैल के अंतिम सप्ताह से लेकर मई तक निकाय चुनाव कराए जाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची