शासन के कार्यो में जन प्रतिनिधियों की सहभागिता हो सुनिश्चित- सांसद जौनपुर


जौनपुर। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ’’दिशा’’ की बैठक की कलेक्ट्रेट सभागार में अध्यक्षता करते हुए सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन के कार्यों में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए। 
पिछली दिशा की बैठक में राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी द्वारा मुंगराबादशाहपुर नगर पालिका क्षेत्र में 500 मीटर लंबे नाले की खुदाई का प्रकरण उठाया था जिसमें जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के द्वारा उक्त प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए मानसून से पूर्व पूर्ण कार्य कराए जाने का आश्वासन दिया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समीक्षा के दौरान उपायुक्त तथा रोजगार को लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत मई 2023 तक लगभग 51 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त होने पर जिला समन्वयक कौशल विकास मिशन को और अच्छे प्रतिशत प्राप्त करने के निर्देश दिए।
राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन के बारे में चर्चा करते हुए निर्देशित किया गया कि पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत पेंशन उपलब्ध कराया जाए। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत जिलाधिकारी द्वारा सांसद को अवगत कराया गया कि धनराशि प्राप्त हो जाने पर लाभार्थियों को शीघ्र भुगतान करा दिया जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ग्रामीण के संदर्भ में अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि जितने भी पात्र लाभार्थी हैं उनको किस्त उपलब्ध करा दिया जाए और यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्राप्त किस्त से आवास अवश्य बने। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के कार्यों की प्रगति को बढ़ाए जाने का आश्वासन देते हुए कहा कि कार्य को शीघ्र पूर्ण करा लिया जाएगा।  
अध्यक्ष के द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी निर्माणाधीन सड़कों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें जिससे कार्य शुरू और पूर्ण होने के लक्ष्य की जानकारी प्राप्त हो सके।सामुदायिक शौचालय निर्माण के संदर्भ में सांसद/अध्यक्ष द्वारा जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि निर्माण किए गए सामुदायिक शौचालय का प्रयोग करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराए। जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने सांसद को अवगत कराया कि कार्यदाई संस्था को निर्देशित किया गया कि शासन की मंशा के अनुरूप कनेक्शन में वृद्धि की जाए।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह को ऑक्सीजन प्लांट और हेल्थ एटीएम को क्रियान्वित किए जाने के निर्देश दिए और प्रत्येक ब्लॉक में सीएचसी की उपलब्धता पर चर्चा की और जनसंख्या के सापेक्ष सीएचसी की संख्या अधिक करने के लिए शासन से पत्राचार करने को निर्देशित किया और जननी सुरक्षा योजना, नियमित टीकाकरण, हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी से प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की।अध्यक्ष द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी से मिड डे मील, कायाकल्प, सर्व शिक्षा अभियान, ड्रेस वितरण के आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की और 19 पैरामीटर को सभी विद्यालय में संतृप्त करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश उप निदेशक कृषि को दिए।बैठक के अंत में जिलाधिकारी द्वारा सभी माननीयो का आभार व्यक्त किया गया।
इस अवसर पर विधायक बदलापुर रमेश चंद्र मिश्रा, विधायक शाहगंज रमेश सिंह, विधायक जफराबाद जगदीश नारायण राय, विधायक मुंगराबादशाहपुर पंकज पटेल, सदस्य विधान परिषद ब्रजेश सिंह (प्रिन्सू), ब्लॉक प्रमुखगण, अन्य जनप्रतिनिधि गण, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, मुख्य चिकित्साधिकारी डा० लक्ष्मी सिंह, पी०डी० जयकेश त्रिपाठी, उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिंह, डीपीआरओ मनोज कुमार त्यागी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आरडी यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी दिव्या शुक्ला, अन्य अधिकारी / कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

स्वामी प्रसाद मौर्य के कार्यालय में तोड़फोड़ गोली भी चलने की खबर, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

सड़क चौड़ीकरण के लिए जानिए कौन कौन से मन्दिर टूटने के कगार पर ,क्या है लोक निर्माण विभाग की योजना

लोकसभा चुनाव के लिए सायंकाल पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत यह रहा