जन चौपाल में डीएम का लेखपाल को शख्त निर्देश वरासत की पेंडेंसी करे खत्म, भूमि संबन्धी विवादो का गम्भीरता से हो निस्तारण



जौनपुर। जनपद के तहसील मड़ियाहूं  के विकास खण्ड रामपुर स्थित ग्राम राजापुर में आयोजित जन चौपाल में आये हुए गांव के लोगो को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने ग्राम वासियों से पूंछा कि गांव में कितने घंटे बिजली प्राप्त होती है जिस पर ग्रामवासी द्वारा बताया गया कि बिजली मिलती है परंतु एक ट्रांसफार्मर कुछ दिनों से खराब पड़ा है जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सईएन विद्युत को निर्देशित किया कि इसे जल्द से जल्द ठीक करा दिया जाए।
चौपाल में ग्राम सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत में 312 परिवारों को आयुष्मान कार्ड  तथा किसान सम्मान निधि के 377 लाभार्थियों को लाभ दिया जा रहा है और वृद्धावस्था, विधवा, व दिव्यांग पेंशन  भी दिया जा रहा है। सभी राशन कार्ड धारकों को राशन का लाभ प्राप्त हो रहा है।
जिलाधिकारी ने चौपाल में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन पात्र लोगों का नाम अभी भी छूट गया है उनका नाम दर्ज कराते हुए शासन के द्वारा चलाई जा रही सम्पूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरुक करते हुए पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाये। 
 साथ ही लेखपाल को निर्देशित किया कि गांव में वरासत की कोई पेंडेंसी न रहे, गांव के सभी भूमि सम्बन्धी विवाद को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि खराब हैंडपंपों को जल्द से जल्द रिबोर करा लिया जाय।
उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरुप जन चौपाल का आयोजन किया जाये और अधिक से अधिक आमजनमानस की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए शासन द्वारा चलाई गयी योजनाओं के बारे में लोगो को जागरुक किया जाये। एडीपीआरओ द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में 211 नए शौचालय के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसको सोमवार तक स्वीकृत करते हुए पैसा लाभार्थियों के खाते में भेज दिया जाएगा। गांव में प्रधानमंत्री आवास का लाभ 15 लाभार्थियों को प्राप्त हुए थे जिसमें चार लाभार्थियों द्वारा कार्य शुरू कराया जा रहा है और दो लाभार्थियों द्वारा कार्य शुरू न कराए जाने पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि 1 सप्ताह के अंदर कार्य चालू कराएं नहीं तो इनसे पैसे की वापसी कर ली जाए।  जिलाधिकारी द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से वार्ता किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने लेखपाल और पंचायत सहायक को निर्देशित किया कि आय प्रमाण पत्र जारी करने हेतु आज ही कैंप के माध्यम से जो भी छूटे हुए पात्र लाभार्थी हैं उनका यहीं फार्म  भराया जाए। अर्चना पति लोलरक द्वारा रास्ता के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया गया जिस पर जिलाधिकारी ने लेखपाल को निर्देशित किया कि गांव में जाकर निरीक्षण करें और आवश्यक कार्य कराएं।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी बृजभान सिंह, पीडी जयकेस त्रिपाठी, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, डिप्टी पीडी आत्मा (कृषि) डॉ० रमेश चंद्र यादव व अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं ग्रामीणवासी उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर और मछलीशहर (सु) लोकसभा में जानें विधान सभा वारा मतदान का क्या रहा आंकड़ा,देखे चार्ट

मतगणना स्थल पर ईवीएम मशीन को लेकर हंगामा करने वाले दो सपाई सहित 50 के खिलाफ एफआईआर

आयोग और जिला प्रशासन के मत प्रतिशत आंकड़े में फिर मिला अन्तर