जन चौपाल में ट्रान्सफार्मर, स्वास्थ्य और पेय जल और पेंशन की समस्याए मिली जानें क्या कहा डीएम अनुज कुमार झा ने


जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में विकासखंड केराकत के अतरौरा गांव में जन चौपाल का आयोजन किया गया।जन चौपाल में स्वास्थ्य विभाग,बाल विकास पुष्टाहार विभाग, पंचायती राज, उद्यान विभाग,कृषि विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई एवं विभागों के द्वारा चौपाल में ही पात्र लोगों के आवेदन लेकर लाभ दिलाया गया।
जन चौपाल में ग्रामीणों के द्वारा अवगत कराया गया कि ककरहिया खास में ट्रांसफार्मर जला है और ग्रामीणों के द्वारा क्षमता वृद्धि की मांग भी की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारी को जल्द से जल्द समस्या को दूर कराने के निर्देश दिए।
गांव में 02 हैंडपंपों में गंदा पानी आने की समस्या सामने आई जिस पर सत्यापन कराते हुए रिबोर करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। गांव में दो अति-कुपोषित बच्चे पाए गए हैं जिन्हें सीएचसी प्रभारी एवं डीपीओ को निर्देशित किया कि मॉनिटरिंग करते हुए कुपोषण मुक्त कराने का प्रयास किया जाए। पंचायत भवन का कार्य निर्माणाधीन है जिसे जल्द से जल्द पूर्ण कर लेने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए।
उन्होंने ग्राम सचिव को निर्देशित किया कि जितने भी पौधरोपण गांव में हुए हैं उनकी सुरक्षा के उपाय किए जाए। कृषि विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जिन 46 लोगों का लैंड सीडिंग अभी तक नहीं हो पाया है, शीघ्र करा दिया जाए।
गांव में पेंशन के लाभार्थी शेष मिले जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने एडीओ समाज कल्याण का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए और कहा कि आज ही सर्वे कराकर जितने भी पात्र अवशेष हैं उन्हें पेंशन का लाभ दिलाया जाए। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया कि जिन गांव में पेंशन के लाभार्थी अभी शेष बचे हैं वहां के सचिव एवं खंड विकास अधिकारी का स्पष्टीकरण लिया जाए।
पंचायत सहायक के द्वारा अवगत कराया गया कि अब तक उनके द्वारा 222 लोगों का आय, जाति, निवास बनाया गया है जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा पंचायत सहायक को प्रोत्साहित किया गया। इस मौके पर डीएम  द्वारा आम का वृक्ष लगाकर लोगों को अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए अपील की। 
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी केराकत नेहा मिश्रा,अतिरिक्त उप जिलाधिकारी शिवानी सिंह, पी.डी. जयकेश त्रिपाठी, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, खण्ड विकास अधिकारी नंद लाल यादव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?